npg
ब्यूरोक्रेट्स

छतीसगढ़ की बेटी यूपी में करवाएगी चुनाव... जानिए 2010 बैच की IAS नेहा शर्मा के बारे में...

छतीसगढ़ की बेटी यूपी में करवाएगी चुनाव... जानिए 2010 बैच की IAS नेहा शर्मा के बारे में...
X

नईदिल्ली 25 जनवरी,2022। देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में 10 फरवरी को ही पहले दौर की वोटिंग होनी है। चुनावों में सत्ता के दुरुपयोग की भी शिकायते लगातार चुनाव आयोग को मिल रही हैं। चुनाव आयोग निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए कदम भी उठा रहा हैं। इसी के तहत कानपुर के जिलाधिकारी विशाख अय्य्यर को योगी का करीबी होने के चलते हटा दिया गया हैं। उनकी जगह छतीसगढ़ की बेटी नेहा शर्मा को कानपुर में चुनाव करवाने की जवाबदारी दी गयी हैं।

2010 बैच की आईएएस नेहा शर्मा छतीसगढ़ के कोरिया जिले के बैकुंठपुर की बेटी हैं। और वर्तमान में वह ग्रेटर नोएडा में अपर मुख्य कार्यपालिक के पद पर तैनात हैं। इससे पहले ही नेहा अपने प्रशिक्षु कार्यकाल में 8 अगस्त से 2013 से लेकर 18 फरवरी 2014 तक एसडीएम सदर के पद पर रहीं। इस दौरान गलत तरीक़े से आबंटित भूमि के पटटो को निरस्त कर नेहा चर्चा में रहीँ थीं। एसडीएम के बाद अब दुबारा एक बार फिर उन्हें जिलाधिकारी के रूप में कानपुर में काम करने का मौका मिला है।

जानिए कौन हैं नेहा शर्मा

नेहा शर्मा का जन्म 13 फरवरी 1984 को छत्तीसगढ़ के जिला कोरिया में हुआ था। माता-पिता दोनों पेशे से डॉक्टर हैं। पिता डॉ. आरके शर्मा और मां डा. रजनी शर्मा के अलावा घर में एक छोटा भाई संकल्प शर्मा जो डॉक्टरी की तैयारी कर रहे हैं। एक छोटी बहन निष्ठा शर्मा है, जो यूपीएससी की तैयारी कर रहीं हैं। नेहा शर्मा ने मीड‍िया को द‍िए एक इंटरव्‍यू में बताया था कि छत्तीसगढ़ में शिक्षा के अच्छे इंतजाम नहीं थे, इस‍लि‍ए कक्षा छह की पढ़ाई के बाद माता-पिता ने उन्हें ग्वालियर के बोर्डिंग सिंधिया स्कूल में भेज दिया था। यहां उन्होंने कक्षा 12 तक की शिक्षा ग्रहण की। इसके बाद उच्च शिक्षा के लिए वह दिल्ली चली गईं, जहां मिरांडा हाउस विश्वविद्यालय से उन्होंने बीए और उसके बाद दिल्ली कॉलेज ऑफ इकोनोमिक्स से मास्टर की डिग्री प्राप्त की।

सामाजिक मुद्दे को उठाती रहती हैं आईएएस नेहा

डीएम नेहा शर्मा के पति का नाम दर्पण है और वह मेरठ में आईआरएस कस्टम विभाग में कार्यरत हैं। उनकी एक बेटी है, जिसका नाम पोयम है। बता दें, नेहा शर्मा सोशल मीडिया पर काफी एक्‍टिव रहती हैं और सामाज‍िक मुद्दों का उठाती रहती हैं। इससे पहले उन्‍होंने पेड़ों की कटाई को लेकर चिंता जताते हुए फेसबुक पोस्‍ट क‍िया था। उन्‍होंने पेड़ की तस्‍वीर शेयर करते हुए ल‍िखा था, ''प्रकृति ही प्रकृति की रक्षा करती हैं। इस फोटो में स्पष्ट दिखाई दे रहा हैं कि एक पेड़ नीचे से जरूर काट दिया गया लेकिन एक दूसरे पेड़ ने इस नया जीवन दे दिया। अब मानव को तय करना ही होगा कि उसे प्रकृति के साथ जीव जन्तुओ, पशु पक्षियों के साहचर्य युक्त जीवन जीने की कला सीखनी है अथवा असामयिक काल कवलित होने के पथ पर चलते जाना है।''

नोएडा में है तैनाती

मास्टर की पढ़ाई करने के साथ ही वह यूपीएससी की तैयारी भी कर रहीं थी। वर्ष 2010 में यूपीएससी की परीक्षा में 66वीं रैंक प्राप्त कर आईएएस में चयनित हुई। दो साल की ट्रेनिंग के बाद उन्हें यूपी कैडर दिया गया। नेहा शर्मा की पहली पोस्टिंग वर्ष 2012 में बागपत में बतौर एसडीएम के पद पर हुई। 2013 में वह कानपुर सदर में एसडीएम और वर्ष 2014-15 में उन्नाव की सीडीओ के पद पर रहीं। तीन मार्च 2017 को फिरोजाबाद में पहली बार डीएम के पद पर कार्यभार ग्रहण किया। फिलहाल, अब वह नोएडा में अपर मुख्य कार्यपालिक अधिकारी के पद पर तैनात हैं।

Next Story