Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Police: सरकार ने दिखाया दस का दम, कई प्रभावशाली पुलिस अधिकारियों को भेजा बस्तर

Chhattisgarh Police: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार ने एडिशनल एसपी स्तर पर बड़ी सर्जरी करते हुए 76 अधिकारियों की नई पदस्थापनाएं जारी की। कई प्रभावशाली पुलिस अधिकारियों को बस्तर के धुर नक्सल प्रभावित इलाकों में भेजा गया है। कुछ तो पहली बार बस्तर गए हैं। कुछ रसूखदार अफसरों ने बीजेपी के नेताओं से एप्रोच लगवाया, मगर सरकार टस से मस नहीं हुई। उधर, काम करने वाले पुलिस अधिकारियों को अब जिलों में पोस्टिंग दी गई है।

Chhattisgarh Police: सरकार ने दिखाया दस का दम, कई प्रभावशाली पुलिस अधिकारियों को भेजा बस्तर
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Police: रायपुर। छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार ने कल शाम पुलिस में बड़ी सर्जरी करते हुए 76 एडिशनल एसपी को बदल दिया। इनमें कई पुलिस अधिकारी ऐसे थे, जो बरसों से एक ही जगह जमे हुए थे तो कुछ इससे पहले कभी नक्सल इलाकों में नहीं गए। सरकार कोई भी हो, इन अधिकारियों की पोस्टिंग मलाईदार मिलती थी। ऐसे कई अफसर पहली बार शहरी क्षेत्रों से बाहर भेजे गए हैं। साय सरकार ने पहली बार एएसपी रैंक के अफसरों को इतने बड़े पैमाने पर ट्रांसफर किया जा रहा है। लिस्‍ट के मामले मे पुलिस के आला अफसरों की राय है कि यह बहुत ही फेयर लिस्‍ट है। ऐसा लग रहा है कि ट्रांसफर-पोस्टिंग से पहले एक एक नाम पर विस्‍तार से चर्चा की गई है।

नक्‍सल गढ़ से सीधे मुख्‍यमंत्री की सुरक्षा में

ट्रांसफर आर्डर में मुख्‍यमंत्री सुरक्षा में तैनात 5 एएसपी बदले गए हैं। पहले से सीएम सुरक्षा में तैनात 5 एएसपी को हटाकर उनके स्‍थान पर 5 नए पदस्‍थ किए गए हैं। सीएम सुरक्षा में तैनात किए गए ज्‍यादातर एएसपी नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात थे। सीएम सुरक्षा में लाए गए आदित्य पाण्डेय बीजापुर के ऑपरेशन कैम्प बांसागुडा में तैनात हैं। खोमन लाल सिन्हा अंतागढ़ और गौरव मण्डल को सुकमा के कोंटा से सीधे सीएम सुरक्षा में लाया गया है। सीएम सुरक्षा में तैनात किए गए बाकी दोनों एएसपी शोभराज अग्रवाल अभी सुरजपुर और हरीश राठौर कबीरधाम में पोस्‍टेड हैं। वहीं, सीएम सुरक्षा से हटाए गए ज्‍यादातर एएसपी को नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात किया गया है।

फैसले के साथ एसआईए में पोस्टिंग

राज्‍य सरकार ने कल ही कैबिनेट की बैठक में एनआईए की तर्ज पर राज्य इनवेस्टिगेशन एजेंसी (एसआईए) के गठन का फैसला किया। एसआईए राज्य में आतंकवाद, नक्सलवाद, वामपंथी उग्रवादी जैसे विशेष मामलों, प्रकरणों में त्वरित और प्रभावी जांच करेगी। इसके लिए 74 पद स्‍वीकृत किए गए हैं। एएसपी की ट्रांसफर सूची में शामिल 2 अफसरों को एसआईए में पदस्‍थ किया गया है। इनमें अमृत शोरी और पंकज चंद्रा शामिल हैं। दोनों अफसर अभी पीएचक्‍यू में पदस्‍थ हैं।

आधा दर्जन को सीधे कैंप की सौंपी गई जिम्‍मेदारी

सरकार ने आधा दर्जन एएसपी को सीधे नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में खोले गए पुलिस कैंपों में पदस्‍थ किया है। इनमें पंकज शुक्ला चिंतागुफा कैंप, संजय कुमार ध्रुव तारलागुडा कैंप, ओमप्रकाश चंदेल को सोनपुर कैंप भेजा गया है। अभिषेक माहेश्वरी को जगरगुण्डा, संजय कुमार महादेवा को धोडाई कैंप और अशुमान सिसोदिया अरनपुर कैंप की जिम्‍मेदारी दी गई है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story