Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Police: CG पुलिस में अभी एक और सर्जरी: एएसपी के बाद अब डीएसपी और निरीक्षक भी सूची तैयार...

Chhattisgarh Police: विष्‍णुदेव साय सरकार राज्‍य पुलिस की पूरी सर्जरी में लगी हुई है। एडीजी, आईजी और एसपी स्‍तर पर बदलाव के साथ अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षकों की भी सूची आ चुकी है। अब डीएसपी और निरीक्षक रैंक पर सर्जरी की भी तैयारी पूरी हो चुकी है।

Chhattisgarh Police: CG पुलिस में अभी एक और सर्जरी: एएसपी के बाद अब डीएसपी और निरीक्षक भी सूची तैयार...
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Police: रायपुर। राज्‍य सरकार एक के बाद एक राज्‍य पुलिस में बड़े बदलाव कर रही है। सबसे पहले वरिष्‍ठ आईपीएस अफसरों की सूची जारी हुई। इसमें पीएचक्‍यू से लेकर रेंज और जिलों तक बड़ा बदलाव हुआ। रेंज आईजी से लेकर कई जिलों के एसपी बदल दिए गए। एक दिन पहले 77 अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षकों की सूची जारी हुई। इसमें भी बड़े स्‍तर पर बदलाव हुआ। वर्षों से नक्‍सल मोर्चे पर तैनात एएसपी रैंक के अफसरों को मैदानी क्षेत्रों में लाया गया तो लंबे समय से मैदानी क्षेत्रों में मौज कर रहे अफसरों को जंगल भेज दिया गया है।

पुलिस अफसरों के अनुसार पुलिस अमले में वरिष्‍ठ रैंक पर सर्जरी लगभग पूरी हो चुकी है। अब बारी उप पुलिस अधीक्षक (डीएसपी) और निरीक्षक रैंक की है। इनकी भी सूची तैयार हो चुकी है। फाइनल करने का दौर अंतिम चरण में है। एक- दो दिनों में डीएसपी और निरीक्षक की भी सूची जारी हो सकती है।

बताया जा रहा है कि डीएसपी की सूची को अंतिम हरी झंडी मिलनी बाकी है, जबकि निरीक्षकों की सूची पर अभी मंथन चल रहा है। ऐसे में डीएसपी की सूची पहले जारी हो सकती है। वहीं, निरीक्षकों की सूची आने में थोड़ा वक्‍त लग सकता है, लेकिन यह काम आचार संहिता लगने से पहले हो जाएगा। चर्चा है कि 12-13 मार्च तक चुनाव आयोग आम चुनाव के लिए कार्यक्रमों की घोषणा कर सकता है। ऐसे में कहा जा रहा है कि अगले 4-5 दिन में दोनों सूची हर हाल में जारी हो जाएगी। सूत्र बता रहे हैं कि जिस तरह एएसपी की सूची काफी वर्क करने के बाद तैयार की गई थी उसी तरह डीएसपी की भी सूची तैयार की गई है। ऐेसे में इस सूची के भी लंबी होने की उम्‍मीद की जा रही है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story