Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Nikay Chunav 2024: CG कौन बनेगा राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त: रिटायर आईएएस सिंह सबसे आगे, डॉ. अलंग भी मजबूत दावेदार...

Chhattisgarh Nikay Chunav 2024: लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया खत्‍म होने के साथ ही राज्‍य में नगरीय निकाय चुनाव की सरगर्मी तेज हो जाएगी। निकाय चुनाव इसी साल होना है, लेकिन राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त की कुर्सी खाली पड़ी है। ऐसे में राज्‍य सरकार को तुरंत ही इस पद पर नियुक्ति करनी होगी।

Chhattisgarh Nikay Chunav 2024: CG कौन बनेगा राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त: रिटायर आईएएस सिंह सबसे आगे, डॉ. अलंग भी मजबूत दावेदार...
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Nikay Chunav 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त का पद नवंबर 2019 से खाली है। राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त रहे ठाकुर राम सिंह को सरकार लगातार एक्‍सटेंशन दे रही थी, लेकिन नवंबर में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता के दौरान ही उनका कार्यकाल खत्‍म हो गया। इसके बाद से यह पद खाली पड़ा है, लेकिन इसी वर्ष नवंबर- दिसंबर में नगरीय निकायों के चुनाव होने हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता खत्‍म होते ही सरकार को सबसे पहले इस पद पर नियुक्ति करनी होगी। वरना समय पर निकाय चुनाव करा पाना कठिन हो जाएगा।

निर्वाचन आयुक्‍त के लिए इन दो नामों की चर्चा

राज्‍य के नए निर्वाचन आयुक्‍त के लिए दो आईएएस अफसरों का नाम चर्चा में हैं। इनमें रिटायर आईएएस डीडी सिंह के साथ संभाग आयुक्‍त डॉ. संजय अलंग का नाम सबसे आगे चल रहा है। डीडी सिंह 2021 में सेवा निवृत्‍त होने के बाद से संविदा पर काम कर रहे हैं। सिंह की दावेदारी सबसे मजबूत मानी जा रही है। वजह यह है कि सिंह निर्वाचन आयोग और निर्वाचन आयुक्‍त दोनों ही कार्यालय में काम कर चुके हैं। सिंह की इस पद पर नियुक्ति होती है तो उनके पास 3 वर्ष का समय रहेगा। वहीं, डॉ. अलंग इसी वर्ष जुलाई में सेवानिवृत्‍त होने वाले हैं। ऐसे में उनकी भी इस पद के लिए मजबूत दावेदार माना जा रहा है। डॉ. अलंग के पास भी लंबे प्रशासनिक अनुभव के साथ ही जिला और संभाग में रहते हुए चुनाव कराने का अच्‍छा अनुभव है।

जानिए... कितने वर्ष का होता है राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त का कार्यकाल

प्रदेश में राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त का कार्यकाल 6 वर्ष या 66 वर्ष की आयु जो भी पहले हो, तक के लिए होता है। इस लिहाज से यदि डीडी सिंह की नियुक्ति होती है तो वे 3 वर्ष तक इस पद पर रह सकते हैं। वहीं डॉ. अलंग पूरे 6 साल तक राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त रह सकते हैं।

नवंबर से खाली है निर्वाचन आयुक्‍त का पद

प्रदेश में निर्वाचन आयुक्‍त का पद नवंबर 2023 से खाली है। राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त रहे ठाकुर राम सिंह का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्‍म हो चुका है। ठाकुर का कार्यकाल जब समाप्‍त हुआ तब राज्‍य में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी, ऐसे में नए आयुक्‍त की नियुक्ति नहीं हो पाई।

जानिए...2019 में कब हुआ था निकाय चुनाव

इससे पहले राज्‍य में नवंबर 2019 में निकाय चुनाव हुआ था। 25 नवंबर को चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के साथ नगरीय निकाय चुनाव के लिए आचार संहिता लागू हुई थी। 30 नवंबर को अधिसूचना के प्रकाशन के साथ नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई। 6 दिसंबर 2019 को पर्चा दाखिल करने का अंतिम दिन था। 21 दिसंबर को मतदान और 24 दिसंबर को मतगणना हुई थी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story