Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: राजस्‍थान में सभी संविदा वालों की सेवा समाप्‍त, उधर मध्‍य प्रदेश में बदले गए खुफिया चीफ, छत्‍तीसगढ़ में अभी फैसले का इंतजार

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ के साथ मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान में भी भाजपा की सरकार बनी है। मध्‍य प्रदेश में सीएम मोहन यादव और राजस्‍थान में भजन लाल सरकार ताबड़तोड़ प्रशासनिक फैसले ले रही है। वहां हो रहे फैसलों से छत्‍तीगसढ़ के प्रशासनिक गलियारे में हलचल बढ़ गई है।

Chhattisgarh News: राजस्‍थान में सभी संविदा वालों की सेवा समाप्‍त, उधर मध्‍य प्रदेश में बदले गए खुफिया चीफ, छत्‍तीसगढ़ में अभी फैसले का इंतजार
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। राजस्‍थान की भजन लाल शर्मा सरकार ने सरकार के विभिन्‍न विभागों में संविदा में काम कर रहे सेवानिवृत्‍त अफसरों और कर्मचारियों की एक झटके में छुट्टी कर दी है। वहीं, मध्‍य प्रदेश में मोहन यादव सरकार ने खुफिया विभाग के चीफ को बदल दिया है, जबकि एमपी में पहले भी भाजपा की ही सरकार थी। एमपी की नई सरकार ने पूर्व सीएम शिवराज सिंह सरकार में खुफिया चीफ रहे एडीजी आदर्श कटियार को हटा दिया है। कटियार को दूरसंचार की जिम्‍मेदारी दी गई है। वहीं, एडीजी नारकोटिक्‍स जयदीप प्रसाद को खुफिया विभाग का नया चीफ बनाया गया है। राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश सरकार के इन फैसलों के बाद छत्‍तीसगढ़ के भी प्रशासनिक गलियारे में चर्चाओं के साथ सरगर्मी तेज हो गई है।

बता दें कि तीनों ही राज्‍यों में एक ही समय में सरकार बनी है। छत्‍तीसगढ़ में सराकर 88 आईएएस अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग आर्डर जारी कर चुकी है। इसमें 19 जिला के कलेक्‍टर और 3 नगर निगम प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा राज्‍य में सरकार ने कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है। पुलिस महकमे में बदलाव को लेकर सस्‍पेंस बना हुआ है। यह स्थिति तब है, जबकि कई जिलों के एसपी के खिलाफ भाजपा नेताओं ने शिकायत कर रखी है। यहां तक की सबसे महत्‍वपूर्ण माने जाने वाले खुफिया विभाग में भी अब तक कोई बदलाव नहीं किया गया है।

भाजपा ने विधानसभा चुनाव से पहले तत्‍कालीन कांग्रेस सरकार के खिलाफ आरोप पत्र जारी किया था। इसमें कुछ संविदा अफसरों के भी नाम थे। सरकार ने अब तक इस मामले में भी कोई फैसला नहीं लिया है। भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व गृह मंत्री ननकीराम कंवर ने संविदा में पदस्‍थ आईएएस- आईपीएस अफसरों को हटाने की मांग करते हुए मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय को पत्र लिखा है। कंवर ने अपने इस पत्र में संविदा वाले उच्‍च पदों पर पदस्‍थ आईएएस- आईपीएस अफसरों का नाम भी लिखा है। कंवर से पहले भाजपा के एक और पूर्व विधायक रामदयाल उइके ने सीएम को पत्र लिखकर सेवानिवृत्‍त आईएएस डीडी सिंह संविदा नियुक्ति समाप्‍त करने की मांग कर चुके हैं।

राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में हुए इन बड़े फैसलों के बाद छत्‍तीसगढ़ में भी इसे दोहराए जाने की संभावना बढ़ गई है। प्रदेश पुलिस में बदला की तैयारी पहले चल रही है। इसमें जिला और रेंज से लेकर पीएचक्‍यू तक बड़े बदलाव की संभावना जताई जा रही है, लेकिन संविदा वालों को लेकर सरकार का रुख अभी साफ नहीं हो पाया है।


पूर्व गृह मंत्री ननकीराम कंवर का पत्र



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story