Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: लॉ एंड आर्डर के मोर्चे पर नजर आने लगे कलेक्‍टर: बिलासपुर के बाद अब इस जिले में कलेक्‍टरों ने एसपी के साथ की समीक्षा

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ में कलेक्‍टर अब लॉ एंड आर्डर के मोर्चे पर भी नजर आने लगे हैं। बिलासपुर और जांजगीर में आज कलेक्‍टरों ने एसपी के साथ जिला की कानून-व्‍यवस्‍था की समीक्षा की।

Chhattisgarh News: लॉ एंड आर्डर के मोर्चे पर नजर आने लगे कलेक्‍टर: बिलासपुर के बाद अब इस जिले में कलेक्‍टरों ने एसपी के साथ की समीक्षा
X
By Radhakishan Sharma

Chhattisgarh News: रायपुर। जिला कलेक्‍टर के पदनाम के साथ जिला दंडाधिकारी भी जुड़ा हुआ है, लेकिन प्रदेश में कानून-व्‍यवस्‍था को पूरी तरह से पुलिस या दूसरे शब्‍दों में कहें पुलिस अधीक्षक के भरोसे छोड़ दिया गया है। इसके विपरीत कई राज्‍यों में कलेक्‍टर जिले की क्राइम पर भी पूरी नजर रखते हैं। अविभाजित मध्‍य प्रदेश में छत्‍तीसगढ़ में भी ऐसा होता था, लेकिन राज्‍य बनने के बाद से धीरे-धीरे यह यह बंद हो गया था, लेकिन बिलासपुर जिला से इसकी फिर से शुरुआत हुई है। इसी वजह से वहां के कलेक्‍टर और एसपी की जोड़ी हीट हो गई है। अब वहां हर महीने के दूसरे सोमवार को कलेक्‍टर पुलिस अफसरों की बैठक लेन रहे हैं। बिलासपुर के बाद अब जांजगीर-चांपा में भी कलेक्‍टर ने आज कानून व्‍यवस्‍था की समीक्षा की शुरुआत कर दी है।

कलेक्टर अवनीश शरण और पुलिस अधीक्षक रजनेश सिंह ने संयुक्त रूप से एसडीएम एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की।

बिलासपुर में कलेक्टर-एसपी ने संयुक्त बैठक लेकर की कानून व्यवस्था की समीक्षा

कलेक्टर अवनीश शरण और पुलिस अधीक्षक रजनेश सिंह ने संयुक्त रूप से एसडीएम एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि जिले में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी अधिकारी सजगता एवं सतर्कता के साथ कार्य करें। कलेक्टर ने कहा कि रेलवे स्टेशन परिसर में पुलिस द्वारा सघन जांच अभियान चलाया जाए। गुंडे बदमाशों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। कलेक्टर ने स्कूल की बाउन्ड्री से लगे पान ठेले भी हटवाने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस द्वारा नशे के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान निजात की सराहना की। इसी प्रकार नशे के खिलाफ लगातार अभियान जारी रखने कहा। समाज कल्याण विभाग को भी नशे के दुष्प्रभावों से जागरूक करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिला दण्डाधिकारी ने कहा कि जिले में लॉ एण्ड ऑर्डर के लिए चुनौती बन सकने वाले संभावित मुद्दो पर पैनी नजर रखें। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की असमाजिक एवं अवैध गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए तत्काल कड़ी कार्रवाई करें। एसडीएम-एसडीओपी, तहसीलदार-थाना प्रभारी संयुक्त रूप से दौरा करें तथा सूचनाओं का आदान-प्रदान करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी लोगों से सतत संपर्क बनाए रखें। लोगों के बीच विश्वसनीयता बनाए रखें। जिले में शांति व्यवस्था तथा सामाजिक सौहार्द्र कायम रहे। कहीं पर सड़क दुर्घटना होने पर जाम की स्थिति नहीं होनी चाहिए। सड़क दुर्घटना के कारण पर ध्यान देने और निराकरण करने की आवश्यकता है ताकि सड़क दुर्घटना में कमी आ सके। उन्होंने कहा कि टीम वर्क से यह कार्य किया जाए।

एसपी रजनेश सिंह ने कहा कि सूचना तंत्र को मजबूत बनाए रखें। ऐसी कोई भी असमाजिक गतिविधि जो कानून और व्यवस्था को प्रभावित कर सकती है इस पर विशेष ध्यान दें। उन्‍होंने कहा कि आम लोगों के साथ पुलिस का व्यवहार अच्छा होना चाहिए। अपराधियों के बीच पुलिस का कठोर रूप भी दिखना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि आम जनता एवं विभिन्न संगठनों से जितना ज्यादा संवाद होगा उतनी ज्यादा जानकारी मिलेगी जो उपयोगी साबित होगी। उन्होंने सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखने कहा। बैठक में नगर निगम आयुक्त अमित कुमार, एडीएम आर.ए. कुरूवंशी, शिव कुमार बनर्जी, एडीशनल एसपी उमेश कश्यप, नीरज चन्द्रकार सहित सभी एसडीएम, एसडीओपी एवं सीएसपी मौजूद थे।

कलेक्टर आकाश छिकारा एवं पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला ने कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में आज कानून व्यवस्था की सुचारू रूप संचालन को लेकर राजस्व एवं पुलिस प्रशासन की बैठक ली।

जांजगीर में भी कलेक्‍टर और एसपी ने लगाई क्‍लास

कलेक्टर आकाश छिकारा एवं पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला ने कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में आज कानून व्यवस्था की सुचारू रूप संचालन को लेकर राजस्व एवं पुलिस प्रशासन की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि जिले में अवैध रेत खदानों पर संयुक्त रूप से राजस्व, पुलिस एवं खनिज विभाग के द्वारा कार्यवाही की जाए। उन्होंने जिले में सड़क दुर्घटना के कारण कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होती है। अतः दुर्घटना जन्य स्थान (ब्लेक चार्ट) का चिन्हाकन कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्ति करने कहा। उन्होंने प्रतिबंधित क्षेत्र में भारी वाहनों के आवागमन से सड़क जर्जर एवं क्षतिग्रस्त हुए सड़कों की आवश्यक मरम्मत कार्य कराये जाने एवं साथ ही मार्ग पर बेरियर लगाये जाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने शहरी क्षेत्रो में दुकानो के आगे समान निकालकर आवागमन एवं पार्किंग में व्यवधान उत्पन्न किया जा रहा उसे चिन्हाकित कर सड़क पर स्थित साइन बोर्ड एवं समान को हटाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी तहसील मुख्यालय पर धरना स्थल का चयन करने, ध्वनि प्रदुषण को लेकर जांच करने एन.एच. से बाईपास के के मार्गों पर दुर्घटना की जानकारी प्राप्त होते ही आवश्यक कार्यवाई करने के निर्देश दिए। बैठक मे अपर कलेक्टर एस पी वैद्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र जायसवाल, एसडीएम, तहसीलदार सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Next Story