Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: एक और बड़ी प्रशासनिक सर्जरी: अब राज्‍य सेवा के अफसरों का नंबर, मैदानी स्‍तर पर राजस्‍व और पुलिस अमले में बड़े बदलाव की तैयारी

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ में सत्‍ता परिवर्तन के साथ ही प्रशासनिक सर्जरी की चर्चा तेज हो गई थी। सरकार अब तक राज्‍य के प्रशासनिक मुख्‍यालयों से लेकर जिलों तक बड़ा बदलाव कर चुकी है। अब मैदानी स्‍तर पर सरकार का चेहरा बदलने की तैयारी है।

Chhattisgarh News: एक और बड़ी प्रशासनिक सर्जरी: अब राज्‍य सेवा के अफसरों का नंबर, मैदानी स्‍तर पर राजस्‍व और पुलिस अमले में बड़े बदलाव की तैयारी
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। प्रदेश में विष्‍णुदेव साय सरकार के गठन के बाद से अब तक आईएएस और आईपीएस अमले में बड़ा बदलाव हो चुका है। मंत्रालय और पुलिस मुख्‍यालय (पीएचक्‍यू) में लगभग सब कुछ बदला जा चुका है। छोटे-छोटे ट्रांसफर आर्डर के बीच सरकार ने 3 जनवरी की आधी रात को एक साथ 89 आईएएस अफसरों की ट्रांसफर पोस्टिंग का आर्डर जारी किया था। इसमें 3 राजस्‍व संभाग और 19 जिलों (कलेक्‍टर) की कमान बदल दी गई थी। इसके बाद 4 फरवरी को आधी रात बाद 46 आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर पोस्टिंग का आर्डर जारी हुआ। इसमें 4 रेंज आईजी और 25 जिलों के एसपी बदल दिए गए हैं।

आईएएस और आईपीएस अमले में हुए इस बड़ी सर्जरी के साथ माना जा रहा है कि अखिल भारतीय सेवा का कोटा पूरा हो गया है। इक्‍का-दुक्‍का मामलों को छोड़ दें तो फिलहाल आईएएस और आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर-पोस्टिंग की संभावना खत्‍म हो गई है, लेकिन अब इससे बड़े अमले में बड़े बदलाव की तैयारी तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि राज्‍य प्रशासनिक सेवा और राज्‍य पुलिस सेवा के अफसरों की सूची तैयार हो रही है।

राजस्व अमले में तहसीलदार से लेकर डिप्‍टी कलेक्‍टर और अपर कलेक्‍टर रैंक के अफसरों के साथ ही डीएसपी और एडिशनल एसपी रैंक के अफसरों की सूची तैयार हो रही है। यह सूची काफी लंबी चौड़ी है। सूत्र बता रहे हैं कि सूची लगभग अंतिम दौर में है, क्‍योंकि सरकार को तबादलों की प्रक्रिया को 15 फरवरी के पहले तक पूरा कर लेना है। ऐसे में माना जा रहा है कि सूची कभी भी जारी की जा सकती है। बता दें कि लोकसभा चुनाव की तैयारी को देखते हुए चुनाव आयोग ने तबादलों के लिए 15 फरवरी तक की मोहलत दी है।

इधर, 4 एआरओ की नियुक्ति के लिए चुनाव आयोग का सरकार को पत्र

राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी ने राज्‍य सरकार को पत्र लिखकर एआरओ के रिक्‍त पड़े 4 पदों पर शीघ्र नियुक्ति करने का आग्रह किया है। बता दें कि रायपुर पश्चिम, रायपुर दक्षिण, बसना और कबीरधाम विधानसभा क्षेत्र में इस वक्‍त एआरओ के पद खाली हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान वहां एआरओ रहे अफसरों का ट्रांसफर हो गया है। ऐसे में लोकसभा चुनाव को देखते हुए आयोग ने शीघ्र नियुक्ति का आग्रह किया है।






Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story