Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: सीजी में IAS, IPS, IFS को नहीं मिल रहा पूरा डीए: पूर्व सीएम डॉ. रमन बोले- राज्य सरकार की तिजोरी खाली

Chhattisgarh News:

Chhattisgarh News: सीजी में IAS, IPS, IFS को नहीं मिल रहा पूरा डीए: पूर्व सीएम डॉ. रमन बोले- राज्य सरकार की तिजोरी खाली
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के अखिल भारतीय सेवा के अफसरों यानी IAS, IPS और IFS को महंगाई भत्‍ता (डीए) का पूरा लाभ नहीं मिल रहा है। देश के अन्‍य राज्‍यों की तुलना में यहां के अखिल भारतीय सेवा के अफसरों को 10 प्रतिशत डीए कम मिल रहा है। इस पर पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने तंज कसा है। डॉ. रमन ने कहा कि राज्य सरकार की तिजोरी खाली है, वेतन दे नहीं सकते और वादे बांट रहे हैं।

डॉ. रमन ने अपने एक्‍स (ट्विटर) एकाउंट पर पोस्‍ट किया है। लिखा है सीएम भूपेश बघेल सिर्फ बड़ी-बड़ी घोषणाएं करते हैं लेकिन सच ये है कि वो सिर्फ बड़े-बड़े घोटालों करते हैं। वास्तविकता यह है कि राज्य सरकार केंद्रीय अखिल भारतीय अधिकारियों और पेंशनभोगियों (IAS, IPS, IFS) को ठीक से वेतन देने में तक असक्षम है।

अखिल भारतीय अधिकारियों को जहां अभी केंद्र सरकार 46% डीए दे रही है वहीं छत्तीसगढ़ सरकार विगत 10 माह से केवल 38% ही दे रही है जो केंद्र सरकार से 8% कम है।

राज्य स्तरीय कर्मचारियों अधिकारियों को छत्तीसगढ़ में ही 42% डीए प्राप्त हो रहा है, पूरे देश में केवल छत्तीसगढ़ राज्य में अखिल भारतीय अधिकारियों को इतना कम वेतन मिल रहा है जो प्रदेश के राजकोष की दयनीय स्थिति को बता रहा है क्योंकि प्रदेश के राजस्व में इस सरकार ने भारी लूट की है।

इससे पहले डॉ. रमन राज्‍य के कर्मियों को डीए को लेकर भी राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी से मैसेज कर चुके हैं। डॉ. रमन ने लिखा है कि हमारे छत्तीसगढ़ के कर्मचारी सतत् प्रशासन की सेवा में समर्पित रहते हैं, उनकी निष्ठा को ध्यान में रखकर राज्य सरकार द्वारा 4% DA/DR प्रदान किया जाना चाहिए।

मैं राज्‍य की मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी से आग्रह करता हूँ कि इस मामले पर संवेदनशीलता के साथ विचार करके जल्द ही कर्मचारियों को 4% DA प्रदान किया जाए।



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story