Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ की महिला DFO पर रेंजर ने लगाया बड़ा आरोप...कहा, मैडम ने चिकन, बकरा और किराना सामान मंगवाया, पैसा मांगने पर धमका रही, थाने में शिकायत

छत्तीसगढ़ की महिला DFO पर रेंजर ने लगाया बड़ा आरोप...कहा, मैडम ने चिकन, बकरा और किराना सामान मंगवाया, पैसा मांगने पर धमका रही, थाने में शिकायत
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। छत्तीसगढ़ के एक महिला IFS पर रेंजर ने एक लाख नहीं देने का आरोप लगाया है। रेंजर का आरोप है कि महिला DFO के कहने पर उसने चिकन, बकरा, किराना सामान लाया था। लेकिन उसका पैसा अभी तक के मैडम ने नहीं दिया। रेंजर ने ये भी आरोप लगाया है कि रुपये मांगने पर डीएफओ द्वारा सस्पेंड करने की धमकी दी गई। अब इस पूरे मामले में रेंजर ने एसपी और कलेक्टर से इसकी शिकायत की है। ये पूरा मामला मुंगेली जिले का है और रेंजर फेकूराम लास्कर ने महिला DFO शमा फारुकी पर ये आरोप लगाया है।

नीचे पढ़ें पूरी शिकायत

रेंजर की शिकायत के मुताबिक, ''वनमण्डलाधिकारी मुंगेली शमा फारूकी के बाद में पैसा दूंगी कहने पर हर सप्ताह राशन सामाग्री, गैस सिलेण्डर, साग-सब्जी, फल, अण्डा, मछली चिकन, बकरा मीट, बिरयानी उनके बच्चों के लिये खिलौना और उनके आवास हेतु पर्दा कालीन कपड़ा इत्यादि को क्रय किया था। जिसकी कुल कीमत लगभग 90000/- (नब्बे हजार रूपये लगभग) है। साथ ही 1 अतिरिक्त महिला श्रमिक वनमण्डलाधिकारी के मालिश कार्य के लिए 12000 (रूपये बारह- हजार) में लगाया था। कुल राशि लगभग 102000/- (एक लाख दो हजार रूपये) का भुगतान किया हूं।

रेंजर ने अपनी शिकायत में आगे कहा कि चूंकि मेरा अर्द्धवार्षिकी आयु नजदीक आ रहा है तथा मेरी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने से राशि को मांग करने पर मुझे उक्त व्यय राशि को नहीं दे ररहीं है। व्यय के पैसों का पुनः मांग करने पर मुझे अपशब्द बोली व कैसे रेंजर हो तुम इतना नहीं कर सकते हो। तुम्हे ठीक-ठाक रिटायर होना है कि नहीं, रिटायर होने के पहले तुम्हे किसी प्रकरण में फंसा दूंगी कहते हुए धमकी दी है। पीसीसीएफ को बोलकर संस्पेंड करा दूँ.. क्या तुम मुझे नहीं जानते हो वनमंत्री को बोलकर अभी सस्पेंड करवा दूंगी। कृपया वनमण्डलाधिकारी मुंगेली शमा फारूकी द्वारा मेरा निजी राशि गबन करने अपशब्द का प्रयोग, धमकी देने, कूट रचना कर दस्तावेज तैयार करने के कारण एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही करने का कष्ट करेंगे। तथा मै सिनियर सिटीजन के अंतर्गत हूँ इसी माह जून 2023 को रिटायरमेंट है, मेरा व्यय राशि दिलाने की कृपा करें।"

वहीँ, डीएफओ शमा फारुकी ने कहा है कि भ्रष्टाचार के मामले में जांच के चलते दबाव बनाने हेतु रेंजर इस तरह का आरोप लगा रहे हैं। डीएफओ शमा फारूकी के अनुसार एक ड़ेलीविजेस कर्मी का फर्जी अटेंडेंस लगाने के मामले में पीसीसीएफ से उन्हें मेरे जांच प्रतिवेदन के बाद शोकॉज नोटिस जारी हो चुका है। इसके अलावा लाखों रुपए के अनियमितताओं की दो गंभीर शिकायतें मिली थी जिस में भी जांच मेरे द्वारा शुरू करवाई गई है। मेरे द्वारा खुद भी गंभीर गड़बड़ियों के चलते रेंजर के फेंकूराम लास्कर को नोटिस जारी की गई थी। जिसके चलते उन्होंने दबाव बनाने व अपने खिलाफ चल रही जांच को रुकवाने हेतु ऐसी झूठी शिकायतें की है। इस तरह से मानहानि करने के मामले में मैं रेंजर के खिलाफ अदालत में भी मामला दायर करूंगी।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story