Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ के नये राज्यपाल 22 फरवरी को पहुंचेंगे रायपुर, इस दिन लेंगे शपथ, जानिए इनके बारे में...

छत्तीसगढ़ के नये राज्यपाल 22 फरवरी को पहुंचेंगे रायपुर, इस दिन लेंगे शपथ, जानिए इनके बारे में...
X
By NPG News

रायपुर। छत्तीसगढ़ के मनोनीत राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन कल 22 फरवरी को राजभवन विजयवाड़ा, आंध्रप्रदेश से प्रातः 7:40 बजे प्रस्थान करेंगे तथा प्रातः 8:30 बजे विशेष विमान से रवाना होकर सुबह 10 बजे स्वामी विवेकानंद विमानतल, रायपुर पहुंचेंगे। तत्पश्चात वे राजभवन के लिए प्रस्थान करेंगे।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के मनोनीत राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन 23 फरवरी 2023 को प्रातः 11.30 राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित समारोह में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के रूप में पद की शपथ लेंगे। राज्यपाल को बिलासपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधिपति अरूप कुमार गोस्वामी शपथ दिलाएंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, विधानसभा अध्यक्ष, मंत्रिमंडल के सदस्य, जनप्रतिनिधिगण, आमंत्रित गणमान्य नागरिक और वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

जानिए कौन हैं छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन

88 वर्षीय हरिचंदन ओडिशा से पांच बार विधायक रह चुके हैं। बिस्वा भूषण हरिचंदन का जन्म ओड़िसा के एक साहित्यकार, नाटककार और स्वतंत्रता सेनानी के घर में 3 अगस्त 1934 में हुआ। उनके पिता परशुराम हरिचंदन ओड़िशा के बड़े साहित्यकार थे। वे भुवनेश्वर और चिल्का विधानसभा से 5 बार विधायक रहे। उन्होंने 1971 में जनसंघ के साथ अपना सियासी पारी शुरू किया था। 1977 में जनता पार्टी गठित होने तक वे जनसंघ के आंध्र महासचिव रहे। 1980 से 1988 तक वे बीजेपी की प्रदेशाध्यक्ष भी रहे। वे कवि और साहित्यकार भी हैं। कई पुस्तकें भी उन्होंने लिखी है।

जन्म-ओड़िशा के खोरधाजन्म

तिथि-3 अगस्त १९३४

पिता-परशुराम हरिचंदन

पत्नी-सुपर्वा हरिचंदन

विधायक-ओडिशा 1997 से 2009 तक

शैक्षणिक योग्यता-एससीएस कॉलेज पूरी से अर्थशास्त्र में ओनर्स की डिग्रीएमएस लॉ कॉलेज कटक से एलएलबी की डिग्री

सियासी सफर-1971 में भारतीय जनसंघ में शामिल

इमरजेंसी के दौरान कई महीनों तक जेल

ओडिशा में 5 बार विधानसभा के चुने जा चुके हैं. 1977, 1990, 1996, 2000 और 2004 में उन्होंने विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज की है.

ओड़िसा बार कौंसिल के अध्यक्ष रहे

ओड़िशा में बीजेपी के फाउंडर हैं

मंत्री-राजस्व, कानून, ग्रामीण विकास, उद्योग, खाद्य और नागरिक आपूर्ति, श्रम और रोजगार, आवास, सांस्कृतिक, मत्स्य पालन और पशु विभाग

Next Story