Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh IPS Transfer: आईपीएस ट्रांसफरः छत्तीसगढ़ में आईजी समेत कई जिलों के बदलेंगे पुलिस अधीक्षक, कलेक्टरों के भी होंगे ट्रांसफर

एसपी की लिस्ट के बारे में सूत्रों का कहना है कि लिस्ट बहुत लंबी नहीं होगी। दो साल से अधिक समय जिन पुलिस अधीक्षकों के हो गए हैं, ऐसे करीब आधा दर्जन अधिकारियों को बदला जाएगा।

npg breaking news
X
By NPG News

Chhattisgarh IPS Transfer: रायपुर। राज्य सरकार आईजी के साथ ही कुछ जिलों के पुलिस अधीक्षकों को बदलने जा रही है। इनमें अधिकांश नाम उनके हैं, जिनका एक जिले में दो साल से अधिक हो गया है। आईजी में बस्तर रेंज का नाम सबसे उपर है। बस्तर में 2003 बैच के आईपीएस सुंदराज पी0 आईजी हैं। वे लंबे समय से बस्तर संभाल रहे हैं। डीआईजी के रूप में भी वे लंबे समय तक बस्तर में रहे हैं। बीजेपी शासन काल में कुछ दिनों के लिए उन्हें पुलिस मुख्यालय बुलाया गया था। बाद में कांग्रेस सरकार ने भी उन्हें बस्तर की कमान सौंप दी। चूकि चुनाव आते-आते सुंदरराज का तीन साल से अधिक हो जाएगा, सो सरकार ने नहीं बदला तो चुनाव आयोग उन्हें बदल देगा। यही वजह है कि राज्य सरकार सुंदरराज की जगह किसी और को पोस्ट करने पर विचार कर रही है। वैसे भी दो टर्म में कहें तो सुंदरराज का बस्तर में पांच साल से अधिक हो गया है। उन्होंने डेपुटेशन के लिए भी सरकार से अनुमति मांगी थी, मगर मिली नहीं। दरअसल, सुंदरराज साफ-सुथरी छबि के आईपीएस हैं। किसी लफड़े में रहते नहीं। इसलिए, सरकार उन्हें कंटीन्यू रख रही थी।

एसपी की लिस्ट के बारे में सूत्रों का कहना है कि लिस्ट बहुत लंबी नहीं होगी। दो साल से अधिक समय जिन पुलिस अधीक्षकों के हो गए हैं, ऐसे करीब आधा दर्जन अधिकारियों को बदला जाएगा। वैसे, पांच तो डीआईजी हैं। अब देखना है, सरकार इनमें से कितने को चेंज करती है। बताते हैं, एसपी लेवल पर बड़ा फेरबदल जून के बाद किया जाएगा।

एसपी के साथ कलेक्टरों की लिस्ट भी फायनल हो रही है। कलेक्टरों की लिस्ट निकालने में दिक्कत यह है कि इस समय कोई भी कलेक्टर ऐसा नहीं, जिसका एक साल का कार्यकाल पूरा हुआ हो। सब छह महीने, पौन साल वाले हैं। डेढ़ दर्जन से अधिक तो पिछले साल जून में बदले गए थे। याने जून आएगा तब जाकर उनका एक साल कंप्लीट होगा। इधर, 2017 बैच भी कलेक्टरी के लिए वेट कर रहा है। 2017 बैच में पांच आईएएस हैं। इस बैच के े पांचों आईएएस अधिकारियों की छबि अच्छी है। सभी रिजल्ट देने वाले अफसर माने जाते हैं। तीन नगर निगम कमिश्नर हैं। एक जिला पंचायत सीईओ। और एक सीजीएमसी के एमडी। सबको एक साथ कलेक्टर बनाना संभव भी नहीं। पहली लिस्ट में पांच में से तीन आईएएस अधिकारियों के नाम कलेक्टर वाली सूची में हैं। बचे दो को जून की लिस्ट में शामिल किया जाएगा।

Next Story