Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh IAS Transfer 2024: आईएएस मनोज पिगुआ हुए ओवर लोडेड, APO हुए भुवनेश और विनीत को मिली पोस्टिंग, सारांश मित्तर की वापसी

Chhattisgarh IAS Transfer 2024: छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय सरकार ने कल आधी रात के बाद प्रशासनिक फेरबदल किया। इनमें 13 आईएएस अधिकारियों के विभाग और पोस्टिंग बदली गई। एनपीजी न्यूज की खबर के बाद वेयर हाउसिंग कारपोरेशन में एमडी और पंजीयन में आईजी की पोस्टिंग हो गई।

Chhattisgarh IAS Transfer 2024: आईएएस मनोज पिगुआ हुए ओवर लोडेड, APO हुए भुवनेश और विनीत को मिली पोस्टिंग, सारांश मित्तर की वापसी
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh IAS Transfer 2024: रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने कल आधी रात के बाद 13 आईएएस अधिकारियों के ट्रांसफर किए। इसमें कई अधिकारियो के विभाग बदले गए तो कुछ को अतिरिक्त प्रभार सौंपा और कुछ को नई पोस्टिंग दी गई। 91 बैच की आईएएस रेणु पिल्ल को एसीएस हेल्थ की जगह अब उन्हें एसीएस विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा चेयरमैन माध्यमिक शिक्षा मंडल तथा व्यापम बनाया गया है। उनकी जगह पर स्वास्थ्य की जिम्मेदारी 94 बैच के आईएएस एसीएस मनोज पिंगुआ को सौंपा गया है। मनोज के पास पहले से गृह, जेल, वन और जलवायु परिवर्तन हैं। उपर से अब स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी मिल गई है। ये तीनों काफी बड़े विभाग माने जाते हैं। छत्तीसगढ़ में ये पहली बार तो हुआ ही है, देश में भी ऐसे विरले उदाहरण होंगे, जहां ये तीनों महत्वपूर्ण विभाग एक अफसर संभाल रहा होगा।

इसके अलावा सरकार ने एपीओ याने अवेटिंग पोस्टिंग आर्डर वाले भुवनेश यादव और विनीत नंदनवार को पोस्टिंग दी है। 2006 बैच के आईएएस भुवनेश को पिछले फेरबदल में राजस्व से हटा दिया गया था। उन पर आरोप था कि उन्होंने तहसीलदारों के ट्रांसफर से पहले समन्वय से अनुमोदन नहीं लिया। मगर हफ्ते भर में उन्हें समाज कल्याण विभाग का सचिव के साथ ही कमिश्नर निःशक्त आयोग बना दिया गया। उधर, 2013 बैच के आईएएस विनीत नंदनवार को दंतेवाड़ा कलेक्टर से हटाने के बाद सरकार ने कोई विभाग नहीं दिया था। विनीत को अब ब्रेवरेज कारपोरेशन का एमडी बनाया गया है। उधर, डायरेक्टर एग्रीकल्चर चंदन त्रिपाठी को हटाकर उनकी जगह स्पेशल सिकरेट्री एग्रीकल्चर डॉ0 सारांश मित्तर को डायरेक्टर एग्रीकल्चर बनाया गया है। सारांश को भी नई सरकार बनने के बाद मेन ट्रेक से हटाकर मंत्रालय में स्पेशल सिकरेट्री बनाया गया था। पिछली सरकार में दुर्ग के कलेक्टर रहे पुष्पेंद्र मीणा को सरकार ने सचिव लोक आयोग बनाया था। इस पद पर सबसे खराब पारफारमेंस वाले प्रमोटी आईएएस बिठाए जाते हैं। पुष्पेंद्र को अब आईजी रजिस्ट्रेशन का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। प्रमोटी आईएएस में सिर्फ केडी कुंजाम को ठीक पोस्टिंग मिली है। वे डायरेक्टर नॉन हैं, अब उन्हें स्टेट वेयर हाउसिंग का एमडी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story