Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election 2023: कलेक्टर्स, एसपी को हटाने इस बार चुनाव आयोग एकतरफा ले सकता है फैसला, पेनल मांगने की बजाए खुद करेगा पोस्टिंग!

Chhattisgarh Assembly Election 2023: कलेक्टर्स, एसपी को हटाने इस बार चुनाव आयोग एकतरफा ले सकता है फैसला, पेनल मांगने की बजाए खुद करेगा पोस्टिंग!
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Chhattisgarh Assembly Election 2023: रायपुर। भारत निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव का ऐलान कर दिया है। जिन राज्यों में अगले महीने चुनाव होंगे, उनमें छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलांगना और मिजोरम शामिल है।

चुनाव का ऐलान होते ही आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है। चुनाव की घोषणा के साथ छत्तीसगढ़ में कई जिलों के कलेक्टर, एसपी पर तलवार लटक गई है। आयोग के फुल बोर्ड ने रायपुर कांफ्रेंस में जिस तरह के तेवर दिखाए थे, उससे लगता है हटाए जाने वाले कलेक्टर, एसपी की संख्या आधा दर्जन से अधिक जा सकती है।

नाखुश अफसर प्रेक्षक बन गए

निर्वाचन आयोग ने राज्य सरकार से बाकी चार राज्यों में आब्जर्बर बनाने आईएएस अधिकारियों के नाम मांगे थे। सामान्य प्रशासन विभाग ने 10 आईएएस अधिकारियों के नाम भेज दिए। इनमें से अधिकांश अफसर पिछले पांच साल हांसिये पर रहे हैं। उन्हें कोई अच्छी पोस्टिंग नहीं मिली। ऐसे अधिकारियों को चुनाव आयोग कलेक्टर बना सकता था। मगर अब ये प्रेक्षक बन गए हैं सो जो यहां हैं, उन्हीं में से आयोग को चुनना होगा।

एकतरफा आदेश?

अधिकारिक सूत्रों का कहना है, निर्वाचन आयोग इस बार कलेक्टरों को हटाने के साथ एकतरफा नई नियुक्ति कर सकता है। अभी तक कलेक्टर, एसपी समेत किसी भी अफसर को हटाने के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी से तीन नामों का पेनल मंगाता था आयोग। मगर इस बार शायद ऐसा नहीं हो। वैसे भी चुनाव के दौरान पूरा सिस्टम चुनाव आयोग के अधीन हो जाता है। इसलिए, कोई भी आदेश आयोग दे सकता है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story