Begin typing your search above and press return to search.

Chhattiasgarh IAS Posting 2024: IAS अमृत तोपनो को मिला न्याय! राप्रसे अधिकारियों के मोर्चा खोलने की वजह से जीएडी सिकरेट्री डीडी सिंह हटाए गए

Chhattiasgarh IAS Posting 2024: छत्तीसगढ़ में आज आईएएस अधिकारियों का तबादला हुआ। इस लिस्ट में आधा दर्जन आईएएस प्रभावित हुए हैं। सक्ती की कलेक्टर नुपूर राशि पन्ना को हटा दिया गया है। वहीं, पूर्व चीफ सिकरेट्री के खिलाफ प्रताड़ना का आरोप लगाने वाले अमृत तोपनो को पहली बार कलेक्टर बनाया गया है।

Chhattiasgarh IAS Posting 2024: IAS अमृत तोपनो को मिला न्याय! राप्रसे अधिकारियों के मोर्चा खोलने की वजह से जीएडी सिकरेट्री डीडी सिंह हटाए गए
X
By Sanjeet Kumar

Chhattiasgarh IAS Posting 2024: रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने आज शाम आधा दर्जन आईएएस अधिकारियों को नई पोस्टिंग दी। इनमें सचिव पर्यटन और धर्मस्व अंबलगन पी को सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव का अतिरिक्त दायित्व दिया गया है। वहीं, दीपक सोनी को ड्रग कंट्रोलर से हटाकर उन्हें मनरेगा आयुक्त की जिम्मेदारी दी गई है। दीपक के पास रजिस्ट्रार का पद यथावत रहेगा। पाठ्य पुस्तक निगम के एमडी कुलदीप शर्मा को अब ड्रग कंट्रोलर का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

अमृत बने कलेक्टर

उधर, राज्य सरकार ने सक्ती की कलेक्टर नुपूर राशि पन्ना को हटा दिया है। उनकी जगह 2014 बैच के आईएएस अमृत विकास तोपनो को नया कलेक्टर अपाइंट किया गया है। अमृत का बैच 2021 में कलेक्टर बन गया था। कुंदन कुमार, ऋचा प्रकाश चौधरी, कुलदीप शर्मा, ऋतुराज रघुवंशी और एस जयवर्द्धने 2014 बैच के आईएएस हैं और ये सभी एक से दो जिले के कलेक्टर रह चुके हैं। सरकार ने बिना किसी ठोस वजह के उन्हें कलेक्टर बनने से वंचित कर दिया। बता दें, अमृत ने सूबे के एक पूर्व चीफ सिकरेट्री पर प्रताड़ना के आरोप लगाते हुए सरकार को पत्र लिखा था। नई सरकार आने और मुकेश बंसल के जीएडी सिकरेट्री बनने के बाद अमृत को आखिरकार कलेक्टर बनने का मौका मिला।

डीडी सिंह हटाए गए

राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के लगातार विरोध के बाद संविदा में जीएडी सिकरेट्री का कार्यभार संभाल रहे डीडी सिंह को राज्य सरकार ने हटा दिया है। उनकी जगह अंबलगन पी को नया सिकरेट्री बनाया गया है। ज्ञात हो, इससे पहले जीएडी के आईएएस शाखा के सचिव मुकेश बंसल बनाए गए थे। और अब राज्य प्रशासनिक शाखा के सचिव अंबलगन बन गए। हालांकि, डीडी सिंह की संविदा पोस्टिंग खतम हुई या नहीं, ये क्लियर नहीं हुआ है। इस साल जून तक उनका कार्यकाल है। समय से पहले अगर उन्हें हटाया गया है तो सरकार को इसके लिए आदेश निकालना होगा। बहरहाल, यह पहला मौका होगा जब राप्रसे अधिकारियों के विरोध के बाद किसी सिकरेट्री को हटाया गया हो। डीडी सिंह भूपेश बघेल सरकार में भी उनके सिकरेट्री थे। बीजेपी की सरकार आने के बाद उस समय के सारे सिकरेट्री टू सीएम को हटा दिया गया था। सिर्फ डीडी सिंह बच गए थे। सरकार ने आज उन्हें भी हटाकर बिना विभाग के कर दिया।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story