Begin typing your search above and press return to search.

चर्चित IPS पर FIR दर्ज: सरकारी सेवा में रहते नेटफ्लिक्स के साथ व्यावसायिक संलिप्तता के आरोप, सरकार ने कराई FIR...जानिए इस आईपीएस के बारे में

चर्चित IPS पर FIR दर्ज: सरकारी सेवा में रहते नेटफ्लिक्स के साथ व्यावसायिक संलिप्तता के आरोप, सरकार ने कराई FIR...जानिए इस आईपीएस के बारे में
X
By NPG News

NPG न्यूज़। बिहार के तेजतर्रार और चर्चित आईपीएस अफसर अमित लोढ़ा के खिलाफ विशेष निगरानी इकाई ने पीसी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज किया है। अमित लोढ़ा पर सरकारी सेवा में रहते हुए नेटफ्लिक्स और फ्राइडे स्टोरी के साथ व्यवसाय करने का आरोप लगा है। जांच एजेंसी की रिपोर्ट के आधार पर ही बिहार पुलिस मुख्यालय ने मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था, जिसके बाद विशेष निगरानी इकाई ने 7 दिसम्बर को अपराध दर्ज किया।

बता दें, आईपीएस अमित लोढ़ा ने 2017 में एक किताब "बिहार डायरीज" लिखी थी। इसी किताब पर आधारित वेब सीरीज खाकी द बिहार चैप्टर नाम से वेब सीरीज को फ्राइडे स्टोरी ने इसका निर्माण किया और नेटफ्लिक्स पर 25 नवम्बर को रिलीज की गई। रिलीज होने के बाद से ही ये सीरीज दर्शकों को खूब पसंद आ रही है।

जानकारी के मुताबिक इस किताब और वेबसीरीज निर्माण को लेकर अमित लोढा ने पुलिस मुख्यालय या फिर राज्य सरकार से इसकी अनुमति नहीं ली थी, जो लोकसेवा अधिनियम के उल्लंघन को दर्शाता है। साथ ही वेब सीरीज के निर्माण में लगाने वाले खर्च और उनकी भूमिका क्या थी, इसको लेकर भी वो कटघरे में है।

सरकार ने माना है कि अमित लोढ़ा ने निजी स्वार्थ व खुद को लाभ पहुंचाने अनियमितता की। सरकारी सेवक होते हुए भी नेटफ्लिक्स तथा फ्राइडे स्टोरी टेलर प्रोडक्शन के साथ व्यावसायिक कार्य किये। पुलिस इन सभी मामलों को लेकर इसकी जांच में जुट गई है।

पीसी एक्ट 1988 की विभिन्न धाराओं और भारतीय दंड विधान 120 (B) और 168 के तहत यह केस दर्ज किया गया है। मगध प्रक्षेत्र के तत्कालीन पुलिस महानिरीक्षक लोढ़ा पर भ्रष्टाचार एवं निजी स्वार्थ व लाभ के लिए वित्तीय अनियमितता और नेटफ्लिक्स व फ्राइडे स्टोरीटेलर के साथ व्यावसायिक संलिप्तता की जांच पुलिस मुख्यालय ने भी किया था। जांच के दौरान सही पाए गए तथ्यों एवं साक्ष्यों के आधार पर 7 दिसंबर को केस संख्या- 17/2022 दर्ज किया गया है।

जानिए अमित लोढ़ा के बारे में

अमित लोढ़ा का जन्म राजस्थान के जयपुर में हुआ। उन्होंने अपने स्कूल की पढ़ाई जयपुर के सेंट जेवियर स्कूल से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने IIT JEE का एग्जाम क्रैक किया और IIT दिल्ली (IIT Delhi) में दाखिला लिया। अमित लोढ़ा दिल्ली आईआईटी से ग्रेजुएट हैं। हालांकि, एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि वह आईआईटी में रहने के दौरान डिप्रेशन का शिकार हो गए और उन्होंने सुसाइड करने तक का सोच लिया था।

25 साल की उम्र में अमित ने यूपीएससी परीक्षा पास की और उन्हें बिहार कैडर मिला था। वह साल 1998 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। ख्याति प्राप्त लोगों के बीच अपने मधुर संबंधों के चलते उनकी गिनती सेलिब्रिटी आईपीएस अधिकारी के तौर पर होने लगी। अमित लोढ़ा के बारे में कहा जाता है कि वह पीड़ित लोगों को सीधे अपने लैंडलाइन नंबर पर कॉल करने के लिए कहते थे। अमित की बिहार में पोस्टिंग भी ऐसी जगहों पर रही जो अपराध के गढ़ माने जाते थे। जैसे नालंदा, बेगूसराय, शेखपुरा, मुजफ्फरपुर और गया आदि।

नाना से प्रभावित

अमित के नाना भी एक आईएएस अधिकारी थे और वह वह हमेशा अपने नाना को देखकर बचपन से ही आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते थे। उनसे प्रभावित होकर ही अमित एक आईपीएस ऑफिसर बने थे, जिसके बाद उनकी बिहार में तैनाती हुई। उनका एक अच्छे व्यवहार ने ही उन्हें लोगों के प्रति लोकप्रिय बना दिया। उन्होंने अपने जीवन कई सारे नामी अपराधियों को बिना डरे जेल की हवा खिलाई।

आइपीएस आदित्य कुमार से विवाद

गया में आइजी रहते अमित लोढ़ा का विवाद तत्कालीन एसएसपी आदित्य कुमार से भी रहा। इस मामले में दोनों के बीच विवाद इतना बढ़ा कि शिकायत पुलिस मुख्यालय तक पहुंच गई जिसके बाद दोनों अधिकारियों को एक साथ पद से हटाते हुए वापस पटना बुला लिया गया। अमित लोढ़ा ने शराब माफिया से गठजोड़ मामले में लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए आइपीएस आदित्य कुमार पर कार्रवाई को लेकर कई पत्र वरीय अधिकारियों को लिखे थे। यहीं से दोनों आइपीएस अफसरों के बीच विवाद गहराया।

कुख्यात गैंगस्टर अशोक महतो और पिंटू मेहतों को जेल पहुंचाया

अमित लोढ़ा की पहचान बिहार के सबसे काबिल और साहसी आईपीएस अधिकारियों में होती है।1988 बैच के आईपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा पहली बार साल 2006 चर्चा में तब आये थे, जब उन्होंने 'शेखपुरा के गब्बर सिंह' नाम से मशहूर बिहार के सबसे कुख्यात गैंगस्टर अशोक महतो और उसके दोस्त पिंटू मेहतों को जेल में पहुंचाया था। अशोक महतो और पिंटू महतो के खिलाफ दो पुलिसकर्मियों की हत्या कर जेल से भागने सहित 15 लोगों की हत्या व अन्य कई मामले दर्ज थे। अमित लोढ़ा को उनकी इस उपलब्धि के लिए प्रेजिडेंट पुलिस मैडल, पुलिस मैडल और इंटरनल सिक्योरिटी मैडल से सम्मानित भी किया गया है।

नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई वेब सीरीज खाकी द बिहार चैप्टर

बता दें, नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई वेब सीरीज खाकी द बिहार चैप्टर' IPS अमित लोढ़ा के जीवन पर बनायीं बायोग्राफी है। लोगों और क्रिटिक्स को यह वेब सीरीज काफी बेहतरीन और पसंद भी आ रही है। इस वेब सीरीज में अविनाश तिवारी, निकिता दत्त, ऐश्वर्या सुष्मिता, करण टैक्कर, रवि किशन और अनूप सोनी आदि मैन लीड परफॉर्म कर रहे है। इस सीरिज में फिल्म में बिहार में पोस्टिंग के दौरान 70 लोगों को मारने वाले क्रिमिनल को पकड़ने और पुलिस अधिकारियों की जिंदगी से जुड़ी बातें हैं।


Next Story