Begin typing your search above and press return to search.

पॉवर कंपनी में चेयरमेन अंकित आनंद ने फहराया झण्डा...40 लाख से अधिक घरेलू उपभोक्ताओं को हाफ बिजली बिल योजना से 2103 करोड़ रूपये का लाभ

पॉवर कंपनी में चेयरमेन अंकित आनंद ने फहराया झण्डा...40 लाख से अधिक घरेलू उपभोक्ताओं को हाफ बिजली बिल योजना से 2103 करोड़ रूपये का लाभ
X
By NPG News

रायपुर 26 जनवरी 2022- छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कम्पनी मुख्यालय में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में पॉवर कंपनी के चेयरमेन अंकित आनंद (आई.ए.एस.)ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर उपस्थितजनों को बधाई एवं शुभकामनायें दी। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश पर 40 लाख से अधिक घरेलू उपभोक्ताओं को हाफ बिजली बिल योजना से 2103 करोड़ रूपये का लाभ दिया गया है। कोरोना संक्रमण काल के इस दौर में कठिन चुनौतियों का सामना करते हुए विद्युत कर्मी अपने कर्तव्यपथ पर निरन्तर आगे बढ़ रहे हैं। पॉवर कंपनी को जीरो पॉवर कट स्टेट के रूप में जो ख्याति मिली हुई है वह लगातार बनी हुई है। इस हेतु उन्होंने कंपनीज के कर्मियों की प्रशंसा करते हुए बधाई दी।

आगे उन्हांने बताया कि जनरेशन कंपनी के उत्पादन संयंत्र पूरी क्षमता के साथ कार्य कर रहे हैं। वित्तीय वर्ष 2020-21 में मिनी माता हसदेव बांगो जल विद्युत गृह माचाडोली ने 419.18 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया, यह छत्तीसगढ़ राज्य गठन के बाद का सर्वकालिक अधिकतम उत्पादन का कीर्तिमान है। इसकी प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस अभूतपूर्व उपलब्धियों के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी ने बधाई प्रेषित की है। प्रदेश में उपलब्ध बिजली को गांव-गांव और घर-घर तक पहुंचाने के लिए पॉवर ट्रांसमिशन कपंनी लगातार अपनी क्षमता में वृद्धि कर रही है। बीते तीन वर्षों में प्रदेश की पारेषण क्षमता 17 हजार 664 से बढ़कर 20 हजार 882 एमवीए हो चुकी है।

भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के माध्यम से प्रदेश में रीवैम्ड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम को लागू कर दिया गया है। यह योजना पांच वर्षों तक प्रभावी रहेगी। इसके लिए डीपीआर तैयार कर लिया गया है। प्रदेश में इसकी लागत 9690 करोड़ रूपए अनुमानित है। इस योजना से स्मार्ट मीटर की स्थापना तथा लाइन लास में कमी लाने व नवीनीकरण कार्य हेतु भी अधोसंचरना विकसित की जाएगी।

समारोह में प्रबंध निदेशक होल्डिंग कंपनी उज्ज्वला बघेल, जनरेशन कंपनी के प्रबंध निदेशक एन.के बिजौरा, ट्रेडिंग कंपनी के प्रबंध निदेशक राजेश वर्मा, वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक हर्ष गौतम, ट्रांसमिशन कंपनी के प्रबंध निदेशक एस.डी. तेलंग, होल्डिंग कंपनी के कार्यपालक निदेशक (मानव संसाधन) मनोज कुमार खरे व एजीएम प्रद्युम्न पांडेय सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे। समारोह में सतर्कता एवं सुरक्षा विभाग के मुख्य सुरक्षा अधिकारी विंग कमाण्डर ए. श्रीनिवास राव के नेतृत्व में प्रभुशरण. सिंह एवं बैन्ड दल के ताराचंद बेन ने परेड की प्रस्तुति दी। समारोह का संचालन प्रबंधक (जनसम्पर्क) गोविंद पटेल ने किया।

Next Story