Begin typing your search above and press return to search.

CG-शहर में गंदगी देख भड़के कलेक्टर...CMO, आयुक्त नगर निगम और स्वच्छता प्रभारी को नोटिस जारी...

कलेक्टर नाराज

CG-शहर में गंदगी देख भड़के कलेक्टर...CMO, आयुक्त नगर निगम और स्वच्छता प्रभारी को नोटिस जारी...
X
By NPG News

मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर। कलेक्टर पीएस ध्रुव ने मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जगह जगह गंदगी देख नाराजगी जताई और इस लापरवाही के लिए सीएमओ, आयुक्त नगर निगम और स्वच्छता प्रभारी को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

कलेक्टर पीएस ध्रुव ने मनेन्द्रगढ़ नगरपालिका क्षेत्र में साफ-सफाई और अलाव व्यवस्था की व्यवस्था में लापरवाही बरतने के मामले में सीएमओ इसहाक खान को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। कलेक्टर श्री धु्रव सुबह 6 बजे मनेन्द्रगढ़ के खेडिया टाकिज तिराहा बसस्टेण्ड चौक पानी टंकी चौक हजारी चौक पहुंचकर साफ-सफाई की व्यवस्था जायजा लेने के दौरान बस स्टैण्ड में व्याप्त गंदगी और वहां यात्रियों के लिए अलाव की व्यवस्था न होने पर नाराजगी जताई और इस लापरवाही के लिए सीएमओ को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

कलेक्टर ने कहा कि मनेन्द्रगढ़ बस स्टेण्ड में प्रातः 4 बजे से बसो का परिचालन प्रारंभ हो जाता है। यात्रियों का अलसुब्ह 4 बजे से ही बसस्टेण्ड में आवागमन होने लगता है। ठंड व शीत लहर को देखते हुए अलाव की व्यवस्था शाम 5 बजे से सुबह 7 बजे तक कराने के पूर्व में निर्देश दिये थे। कलेक्टर ने निर्देश के पालन में लापरवाही बरतने के मामले में नाराजगी जताई। उन्होंने काष्टगार मनेन्द्रगढ़ वनमंडलाधिकारी वनमंडल मनेन्द्रगढ़ पटेल को तुरंत जलाउ लकड़ी, अलाव जलाने हेतु उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर को नगरपालिका के सफाई कर्मचारियों के द्वारा समय पर वेतन भुगतान नही होने, दस साल की सेवा पूर्ण होने के उपरांत भी क्रमोन्नत नहीं देने की शिकायत पर नगर पालिका अधिकारी को नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान अपनी मौजूदगी में बसस्टेण्ड चौक में अलाव जलवाया और उपस्थित लोगों शहर की सफाई व्यवस्था के संबंध में फीड बैक लिया।

कलेक्टर ने सुबह ही चिरमिरी नगर के विभिन्न वार्डों का दौरा कर साफ-सफाई तथा राहगीरों के लिए चौक-चौराहों, बस स्टैण्ड में अलाव की व्यवस्था का जायजा भी लिया। नगर निगम चिरमिरी के हल्दीबाड़ी क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 12 से लेकर 17 तक के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने मार्गों के किनारे जगह-जगह व्याप्त गंदगी और कचरे का ढेर पाए जाने पर गहरी नाराजगी जताई। कलेक्टर ने नगर की साफ-सफाई की व्यवस्था में लापरवाही बरतने के लिए आयुक्त नगर निगम विजेन्द्र सिंह और स्वच्छता प्रभारी को कड़ी फटकार लगाते हुए उन्हें नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

गौरतलब है कि कलेक्टर ध्रुव द्वारा इससे पूर्व निरीक्षण के दौरान नगर पालिक निगम चिरमिरी के अधिकारियों को साफ-सफाई की व्यवस्था, कचरों का निष्पादन, गंदे पानी की निकासी सहित अन्य खामियों को दूर करने के निर्देश दिए गए थे। हल्दीबाड़ी शनिचरी बाजार स्थित सुलभ शौचालय के निरीक्षण के दौरान वहां व्याप्त गंदगी, जर्जर सैप्टिक टैंक, पानी की टंकी में काई का जमाव देखकर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी जताई और जिम्मेदार अधिकारियों को दो दिन के भीतर व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने शनिचरी बाजार स्थित मांस, मटन, मछली की दुकानों को मुख्य मार्ग से हटाकर स्लाटर हाउस में शिफ्ट करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने चिरमिरी नगर में साफ-सफाई के मामले में नगरीय निकाय के अधिकारियों की लापरवाही को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम और तहसीलदार को नगर निगम क्षेत्र का भ्रमण कर साफ-सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाने और इसकी साप्ताहिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने चिरमिरी नगर में साफ-सफाई का अभाव, सेप्टिक टैंक खुला रहने तथा उससे पानी का रिसाव और गंदगी के कारण आम लोगों के जीवन पर इसका विपरीत असर व बीमारी फैलने की आशंका को देखते हुए जिम्मेदार अधिकारियों के विरूद्ध लोकहित में कठोर कार्रवाई किए जाने की भी चेतावनी दी है।

हल्दीबाड़ी स्थित एनसीपीएच हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण कर वहां चिकित्सा व्यवस्था का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान हॉस्पिटल में चिकित्सक और स्टॉफ के अनुपस्थित रहने और हॉस्पिटल एवं उसके परिसर में गंदगी को देखकर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने एसईसीएल प्रबंधक को हॉस्पिटल संचालन में उदासीनता बरतने के कारण कड़ी फटकार लगाते हुए व्यवस्था में सुधार लाने के निर्देश दिए। यह हॉस्पिटल एसईसीएल द्वारा संचालित है। कलेक्टर ने यहां लगाए गए वाटर एटीएम में स्वयं दो रूपए का सिक्का डालकर पानी निकालने का प्रयत्न किया। पानी न निकलने पर लोगों ने बताया कि वाटर एटीएम काफी दिनों से बंद और बेकार पड़ा है। कलेक्टर ने इस मामले में एसईसीएल के महाप्रबंधक से दूरभाष पर चर्चा कर वाटर एटीएम को तत्काल ठीक कराने के साथ ही हॉस्पिटल की चिकित्सा व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

चिरमिरी के वार्ड क्रमांक-13 में स्थित एनसीपीएच हॉस्पिटल आने-जाने का मार्ग जर्जर होने के कारण लोगों को आवागमन में हो रही असुविधा को देखते हुए कलेक्टर ने एसईसीएल के सिविल इंजीनियर संजय सिंह को मार्ग का मरम्मत एवं डामरीकरण कराए जाने के भी निर्देश दिए। गौरतलब है कि एनसीपीएच हॉस्पिटल को जोड़ने वाली सड़क के डामरीकरण कार्य की निविदा प्रक्रिया पूर्ण होने के बावजूद भी यह कार्य न कराए जाने को लेकर कलेक्टर ने प्रबंधन की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जताते हुए इस कार्य को तत्काल पूरा कराए जाने के निर्देश दिए गए। एनसीपीएच हॉस्पिटल के सामने स्थित गार्डन की बदहाल स्थिति को देखते हुए कलेक्टर ने इसके रखरखाव पर ध्यान देने के साथ ही गार्डन में औषधीय एवं छायादार वृक्षों का रोपण करने के निर्देश भी दिए। गार्डन के समीप डम्प कचरे को साफ करवाने के साथ ही पानी की पाईप के मरम्मत के भी निर्देश दिए गए।

Next Story