Begin typing your search above and press return to search.

राजभाखा शिविर : नवा रायपुर म दू दिन छत्तीसगढ़ी सीखही अधिकारी-कर्मचारी मन, शिविर के सुभारंभ

राजभाखा शिविर : नवा रायपुर म दू दिन छत्तीसगढ़ी सीखही अधिकारी-कर्मचारी मन, शिविर के सुभारंभ
X
By NPG News

रायपुर. छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग द्वारा इन्द्रावती भवन स्थित आडिटोरियम में छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के सौजन्य से दो दिवसीय छत्तीसगढ़ी राजभाषा शिविर का आयोजन किया जाएगा. इंद्रावती भवन के नोडल अधिकारी डॉ. सीआर प्रसन्ना ने शिविर का शुभारंभ किया.

छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग के सचिव अनिल भतपहरी ने बताया कि छत्तीसगढ़ी भाषा के प्रचार-प्रसार और प्रशासनिक कार्यों में छत्तीसगढ़ी लेखन को प्रोत्साहित करने और शासकीय कार्यालयों में छत्तीसगढ़ी बोली को बढ़ावा देने के लिए विभागाध्यक्ष कार्यालय इंद्रावती भवन में शिविर का आयोजन किया गया है. आयोग द्वारा पूर्व में दो शिविरों का आयोजन किया जा चुका है.

डॉ. प्रसन्ना ने कहा कि फेडरेशन द्वारा इस तरह के रचनात्मक कार्यक्रम प्रशंसनीय है. आयोग द्वारा पूर्व में किए गए शिविर का लाभ निश्चित रूप से इंद्रावती भवन में कार्यरत अधिकारियों कर्मचारियों को मिला है. मेरा यह प्रयास है कि फेडरेशन के सहयोग से इन्द्रावती भवन में कार्यरत समस्त शासकीय सेवकों को छत्तीसगढ़ी भाषा का प्रयोग लेखन व बोलचाल में करते हुए छत्तीसगढ़ी भाषा को बढ़ावा दिया जा सके.


फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने कहा कि फेडरेशन द्वारा राजभाषा आयोग के सहयोग से समस्त विभागाध्यक्ष कार्यालय के कर्मचारियों अधिकारियों को छत्तीसगढ़ी भाषा का प्रशिक्षण देकर ग्रामीण स्तर के आगुंतकों को उनकी समस्याओं का सुगमता से निराकरण किया जा सके. साथ ही, उन्होंने प्रशिक्षण ले रहे शासकीय सेवकों से अपील करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले जनप्रतिनिधियों व लोगों के साथ छत्तीसगढ़ी में ही संवाद स्थापित किया जाए. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि फेडरेशन आयोग के सहयोग से जिला स्तर पर प्रशिक्षण शिविर आयोजित करेगा.

कार्याक्रम का शुभांरभ छत्तीसगढ़ महतारी के तैलचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया. इस अवसर पर छत्तीसगढ़ अपाक्स के प्रांताध्यक्ष सत्येन्द्र देवांगन, छत्तीसगढ़ संचालनालयीन विभागाध्यक्ष कर्मचारी संघ के पदाधिकारी जय साहू, आशीष ठाकुर, आलोक वशिष्ठ, राजकुमार सोंधिया, कुलदीप बजाज, लोकेश वर्मा सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन कार्यकारी अध्यक्ष संतोष कुमार वर्मा ने किया.

Next Story