Begin typing your search above and press return to search.

IAS प्रसन्ना को पुरस्कार : मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए स्वास्थ्य सचिव प्रसन्ना को केशव देसीराजू मेमोरियल अवार्ड

IAS प्रसन्ना को पुरस्कार : मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए स्वास्थ्य सचिव प्रसन्ना को केशव देसीराजू मेमोरियल अवार्ड
X
By Manoj Vyas

रायपुर. छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग के सचिव प्रसन्ना आर. को मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए केशव देशीराजू मेमोरियल अवार्ड फॉर आउटस्टैंडिंग सर्विस इन मेंटल हेल्थ-2023 दिय गया है. छत्तीसगढ़ में मानसिक स्वास्थ्य सुविधा को सुदृढ़ करने के लिए प्रसन्ना ने निम्हांस बेंगलुरु से अनुबंध किया. इस अनुबंध के तहत जिला चिकित्सालय में वर्चुअल नॉलेज नेटवर्क प्रोजेक्ट शुरू कराया गया. इसके तहत जिला चिकित्सालय में पदस्थ मानसिक स्वास्थ्य मानव संसाधनों का मानसिक स्वास्थ्य प्रशिक्षण एव टेली कन्सल्टेशन की सुविधा निम्हंस के सहयोग से प्रदान किया गया. 2022-23 में 1.20 लाख मानसिक रोगियों का जिला चिकिसालयों में इलाज किया गया.

मानसिक स्वास्थ्य सेवा को जन सामान्य को निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध कराने के लिए प्रोजेक्ट चैम्प (CHAMP - छत्तीसगढ़ टेलीमेंटरिंग प्रोजेक्ट फॉर मेडिकल ऑफिसर्स प्रोजेक्ट) के अंतर्गत वर्ष 2022-23 में 42 हजार 089 मानसिक रोग से ग्रसित मरीजों को इलाज प्रदान किया गया है. ग्रामीण क्षेत्रो में मानसिक रोग की पहचान के लिए टोरेंट (TORRENT-टेलीमेंटरिंग ऑफ़ रूरल हेल्थ ओर्गानिज़ेर्स एंड कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर) शुरू किया गया है. इसके अंतर्गत 2022-23 में तीन लाख 81 हजार 582 लोगों की स्क्रीनिंग व 25 हजार मरीज़ों की पहचान कर इलाज प्रदान किया गया.


राज्य के एकमात्र मानसिक चिकित्सालय का 100 बिस्तर से 200 बिस्तर में उन्नयन कर उच्च स्तरीय इलाज मुहैया कराया गया. राज्य के 70 हजार मितानिनों को मानसिक रोग की पहचान व उच्च चिकित्सा संस्थान में रिफर करने हेतु प्रशिक्षण दिया गया, ताकि मानसिक रोगियों की पहचान समय पर किया जा सके. वर्तमान में 70 प्रतिशत मानसिक रोग से ग्रसित व्यक्तियों की पहचान एवं रेफरल मितानिन द्वारा किया जा रहा है. मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं को जन सामान्य तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सचिव प्रसन्ना आर. को वर्ष 2022-23 में सेंटर फॉर मेंटल हेल्थ एवं पॉलिसी द्वारा अवार्ड प्रदान किया जा रहा है.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story