Begin typing your search above and press return to search.

CG IAS ट्रांसफर में आबकारी का पेंच : आबकारी विभाग के सचिव और कमिश्नर की पोस्टिंग को लेकर उलझा मामला, अटका तबादला

CG IAS ट्रांसफर में आबकारी का पेंच : आबकारी विभाग के सचिव और कमिश्नर की पोस्टिंग को लेकर उलझा मामला, अटका तबादला
X
By Manoj Vyas

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कुछ जिलों के कलेक्टर समेत आईएएस अफसरों के तबादले का मामला अटक गया है. इसके पीछे आबकारी विभाग की पोस्टिंग को मुख्य कारण बताया जा रहा है. आबकारी में कानूनी पेचीदगियों के कारण अफसर तैयार नहीं हैं, इसलिए फिलहाल ट्रांसफर आगे बढ़ सकता है.

राज्य के तीन जिलों के कलेक्टर समेत करीब आधा दर्जन आईएएस के तबादलों को लेकर फिलहाल ब्रेक की स्थिति है. बिलासपुर, दुर्ग और महासमुंद के कलेक्टर के साथ मंत्रालय और डायरेक्ट्रेट लेवल पर तबादले होने थे. जो वजह सामने आ रही है, उसके मुताबिक आबकारी सचिव और कमिश्नर निरंजन दास किन्हीं कारणों से अवकाश पर हैं. वे फिर से नौकरी जॉइन करने की स्थिति में नहीं हैं, इसलिए राज्य सरकार की ओर से किसी जिले के कलेक्टर को उनकी जिम्मेदारी देने की तैयारी थी. हालांकि ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की जांच के कारण अफसर अब आबकारी में जाकर कानूनी पेचीदगियों में नहीं उलझना चाहते. ईडी जांच के दौरान कई तरह के दस्तावेजों की मांग की जा रही है.

वैसे किसी भी नए अधिकारी को ईडी के मामले में कोई परेशानी नहीं आएगी. फिर भी अफसर इस पशोपेश में हैं कि विभाग के मुखिया होने के नाते ईडी द्वारा उनसे ही संवाद किया जाता है, इसलिए वे आबकारी के लिए तैयार नहीं हो रहे. यही वजह है कि तबादले की कवायद फिलहाल अटक गई है, लेकिन ऐसे संकेत हैं कि सरकार कभी भी लिस्ट जारी कर सकती है. राज्य सरकार की ओर से आबकारी सचिव और कमिश्नर के अलावा डायरेक्टर इंडस्ट्री के तौर पर फिलहाल कोई व्यवस्था की जा सकती है. वहीं, चुनाव से पहले जो तबादला होना है, उसमें कलेक्टरों को प्रभावित किया जाएगा. ऐसा होगा तो जुलाई में फेरबदल किया जाएगा. अन्यथा सरकार जरूरत के मुताबिक आने वाले किसी भी दिन आदेश जारी कर सकती है.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story