Begin typing your search above and press return to search.

अशोक जुनेजा बने रहेंगे DGP : इस महीने रिटायर नहीं हो रहे सीनियर आईपीएस अशोक जुनेजा, अगस्त 2024 तक है कार्यकाल

अशोक जुनेजा बने रहेंगे DGP : इस महीने रिटायर नहीं हो रहे सीनियर आईपीएस अशोक जुनेजा, अगस्त 2024 तक है कार्यकाल
X
By Manoj Vyas

रायपुर. छत्तीसगढ़ के डीजीपी अशोक जुनेजा इस महीने रिटायर नहीं होंगे, बल्कि अगस्त 2024 तक अपने पद पर बने रहेंगे. दरअसल, 1989 बैच के आईपीएस जुनेजा का डेट ऑफ बर्थ 13 जून 1963 है. लिहाजा इस महीने उन्हें रिटायर होना था. कुछ तकनीकी चूक की वजह से महालेखाकार द्वारा उनके रिटायरमेंट की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी, लेकिन इसे केंद्र व राज्य सरकार द्वारा स्पष्ट कर दिया गया है. बता दें कि NPG.News के लोकप्रिय कॉलम तरकश में पहले ही यह स्पष्ट किया जा चुका है कि डीजीपी जुनेजा विधानसभा ही नहीं, बल्कि लोकसभा चुनाव तक अपने पद पर बने रहेंगे.

राज्य सरकार ने 11 नवंबर 2021 को तत्कालीन डीजीपी डीएम अवस्थी को हटाकर अशोक जुनेजा को प्रभारी डीजीपी बनाया था. इसके बाद यूपीएससी को डीजीपी के लिए प्रस्तावित नामों का पैनल भेजा गया था. यूपीएससी की अनुशंसा आने में करीब दस महीने लग गए थे. आखिरकार राज्य सरकार की ओर से 5 अगस्त 2022 को यूपीएससी की अनुशंसा का हवाला देते हुए गृह विभाग द्वारा पूर्णकालिक डीजीपी की नियुक्ति का आदेश जारी किया गया था. इसमें यह स्पष्ट लिखा हुआ था कि अशोक जुनेजा को अपेक्स स्केल प्रदान करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य पुलिस महानिदेशक (पुलिस बल प्रमुख) के पद पर कार्यभार ग्रहण करने के दिनांक से 02 वर्ष की अवधि अथवा अन्य आदेश जो भी पहले हो तक के लिए पदस्थ करता है. सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के मुताबिक भी डीजीपी की नियुक्ति दो साल के लिए होती है. इससे यह तय था कि जुनेजा का कार्यकाल अगस्त 2024 तक होगा. NPG.News से गृह विभाग के प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ ने कहा कि डीजीपी की नियुक्ति को लेकर कोई कन्फ्यूजन नहीं है. वे इस महीने रिटायर नहीं हो रहे हैं. उनका कार्यकाल दो वर्ष का रहेगा.

राज्य सरकार द्वारा 5 अगस्त 2022 को जारी आदेश.

इसलिए हुआ कन्फ्यूजन

गृह विभाग से जुड़े सूत्रों के मुताबिक यूपीएससी से हरी झंडी नहीं मिली थी. दूसरी तरफ रिटायरमेंट से सालभर पहले सभी तरह के देयकों आदि के संबंध में प्रक्रिया पूरी करने का नियम है, इसलिए राज्य सरकार की ओर से यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी. महालेखाकार द्वारा भी यह प्रक्रिया की जा रही थी. इस बीच यूपीएससी से पैनल आने के बाद पूर्णकालिक डीजीपी का आदेश जारी कर दिया गया, लेकिन महालेखाकार की ओर से रिटायरमेंट की प्रक्रिया जारी थी. इस वजह से भ्रम की स्थिति बनी थी. इसे अब दूर कर लिया गया है.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story