Begin typing your search above and press return to search.

CG IPS Pramotion 2024: आईपीएस प्रमोशनः छत्तीसगढ़ में 9 आईपीएस अफसरों का प्रमोशन, मयंक, दास और ध्रुव आईजी प्रमोट हुए, 3 डीआईजी और 2 को मिला सलेक्शन ग्रेड

CG IPS Pramotion 2024: छत्तीसगढ़ में आईपीएस प्रमोशन पर डीपीसी ने आज मुहर लगा दी। इनमें नौ आईपीएस प्रमोशन से लाभान्वित होंगे। डीपीसी से हरी झंडी मिलने के बाद अब अनुमोदन के लिए नोटशीट मुख्यमंत्री के पास जाएगी।

CG IPS Pramotion 2024: आईपीएस प्रमोशनः छत्तीसगढ़ में 9 आईपीएस अफसरों का प्रमोशन, मयंक, दास और ध्रुव आईजी प्रमोट हुए, 3 डीआईजी और 2 को मिला सलेक्शन ग्रेड
X
By Sanjeet Kumar

CG IPS Pramotion 2024: रायपुर। छत्तीसगढ़ में जनवरी समाप्त होने के एक रोज पहले आईपीएस अधिकारियों के प्रमोशन को डीपीसी में हरी झंडी मिल गई। आईएएस का प्रमोशन जनवरी के प्रारंभ में हो गया था मगर आईपीएस का अटका हुआ था। मंत्रालय में आज चीफ सिकरेट्री अमिताभ जैन की अध्यक्षता में हुई विभागीय प्रमोशन कमेटी (DPC) की बैठक में प्रमोशन पर मुहर लगा दिया गया। डीपीसी में चीफ सिकरेट्री चेयरमैन होते हैं और एसीएस होम और डीजीपी इसके पदेन सदस्य होते हैं।

सर्विस के हिसाब से इस साल नौ आईपीएस अधिकारियों का प्रमोशन होना था। इनमें 2006 बैच के तीन, 2010 बैच के तीन और 2011 बैच के दो आईपीएस शामिल हैं। 2006 बैच आईजी, 2010 बैच डीआईजी और 2011 बैच को सलेक्शन ग्रेड देने का प्रस्ताव था। चूकि इन अफसरों के खिलाफ कोई प्रकरण नहीं था, लिहाजा डीपीसी ने सभी के नामों पर मुहर लगा दी। इनमें 2006 बैच के मयंक श्रीवास्तव, आरएन दास और बीएस ध्रुव डीआईजी से आईजी, 2010 बैच के अभिषेक मीणा, सदानंद और गिरिजाशंकर जायसवाल डीआईजी तथा 2011 बैच के संतोष सिंह और इंदिरा कल्याण ऐलेसेला को सलेक्शन ग्रेड शामिल हैं। सलेक्शन ग्रेड मिलने के बाद संतोष सिंह और ऐलेसेला का पदनाम बदलकर एसएसपी हो जाएगा। इस बार एडीजी प्रमोशन के लिए कोई आईपीएस पात्र नहीं था, इसलिए एडीजी पद पर किसी को प्रमोट नहीं किया जा सका।

प्रमोशन प्राप्त अधिकारियों में मयंक श्रीवास्तव में इस समय डेपुटेशन पर जनसंपर्क आयुक्त की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वहीं, आरएन दास एसआईबी और बीएस ध्रुव डीआईजी सीएएफ बस्‍तर के पद पर हैं। अभिषेक मीणा पीएचक्‍यू में हैं। सदानंद रायगढ़ के एसएसपी हैं तो संतोष सिंह बिलासपुर और इंदिरा कल्याण ऐलेसेला सूरजपुर के एसपी हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story