Begin typing your search above and press return to search.

CG Information Commission: राज्‍य सूचना आयोग में 2 आयुक्‍तों की नियुक्ति: रिटायर आईएएस शुक्‍ला को बनाया गया सूचना आयुक्‍त, देखें आर्डर

CG Information Commission:

CG Information Commission: राज्‍य सूचना आयोग में 2 आयुक्‍तों की नियुक्ति: रिटायर आईएएस शुक्‍ला को बनाया गया सूचना आयुक्‍त, देखें आर्डर
X
By Sanjeet Kumar

CG Information Commission: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ राज्‍य सूचना आयोग में 2 आयुक्‍तों को नियुक्ति की गई है। इस नियुक्ति के साथ प्रदेश सूचना आयोग में 4 आयुक्‍त हो गए हैं।

सामान्‍य प्रशासन विभाग से जारी आदेश के अनुसार सेवानिवृत्‍त आईएएस नरेंद्र कुमार शुक्‍ला और रायपुर के आलोक चंद्रवंशी को आयोग में आयुक्‍त के पद पर नियुक्ति की गई है। शुक्‍ला मई 2020 में सेवानिवत्‍त हुए थे। संघ की पृष्‍ठभूमि से आने वाले शुक्‍ला बालोद के कलेक्‍टर रह चुके हैं।

सरकार की तरफ से दोनों सूचना आयुक्‍तों की नियुक्ति आनन- फानन में की गई है। वजह यह है कि आयोग में 2 पद पहले से खाली हैं। वहीं, मौजूदा दोनों सूचना आयुक्‍तों का कार्यकाल इसी महीने खत्‍म हो रहा है। अभी आचार संहिता लागू है। ऐसे में सरकार जून तक नई नियुक्ति नहीं कर पाती। इसी वजह से आचार संहिता लगू होने से पहले ही इन दोनों आयुक्‍तों की नियुक्ति कर दी गई है।

लंबे समय से खाली पड़ा है 2 पद

राज्‍य सूचना आयोग में मुख्‍य सूचना आयुक्‍त और आयुक्‍त का पद लंबे समय से खाली है। राज्‍य के मुख्‍य सूचना आयुक्‍त रहे सेवानिवृत्‍त आईएएस एमके राउत 2022 में आयोग से विदा हो गए थे। इसी तरह आयोग में आयुक्‍त रहे सेवानिवृत्‍त आईएएस अशोक अग्रवाल भी नवंबर 2022 में ही सेवानिवृत्‍त हो गए थे। तब से दोनों पद खाली है। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने दोनों पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया था, लेकिन नियुक्ति नहीं हो पाई।

इसी महीने खाली होगा दो और पद

छत्‍तीसगढ़ सूचना आयोग में सूचना आयुक्‍त के दो और पद खाली होने वाले हैं। आयोग में अभी 2 ही आयुक्‍त है। इनमें मनोज‍ त्रिवेदी और धर्मेंद्र जायसवाल शामिल है। दोनों का कार्यकाल इसी महीने खत्‍म हो जाएगा। रिक्‍त हो रहे इन दोनों पदों पर भी नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है।


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story