Begin typing your search above and press return to search.

CG IAS Posting: CG IAS पोस्टिंग: तरकश की खबर पर ऋचा का वेटिंग हुआ क्लियर! मिली ये पोस्टिंग, देखिए आदेश...

CG IAS Posting:

CG IAS Posting: CG IAS पोस्टिंग: तरकश की खबर पर ऋचा का वेटिंग हुआ क्लियर! मिली ये पोस्टिंग, देखिए आदेश...
X
By Sanjeet Kumar

CG IAS Posting: रायपुर। सरकार ने केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौटी आईएएस ऋचा शर्मा, भा.प्र.से. (1994) को अपर मुख्य सचिव, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के पद पर पदस्थ किया है। ऋचा शर्मा,के अपर मुख्य सचिव, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग का कार्यभार ग्रहण करने के दिनांक से मनोज कुमार पिंगुआ, भा.प्र.से. (1994), अपर मुख्य सचिव, गृह एवं जेल विभाग तथा अति. प्रभार अपर मुख्य सचिव, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, अपर मुख्य सचिव, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग केवल अपर मुख्य सचिव, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त होंगे। शेष प्रभार यथावत रहेगा


बता दें कि आईएएस ऋचा शर्मा की पोस्टिंग को लेकर एनपीजी ने अपने सबसे लोकप्रिय कालम तरकस में 19 मई के अंक में प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। दिल्ली डेपुटेशन से होम कैडर लौटी छत्तीसगढ़ की सीनियर आईएएस ऋचा शर्मा 1 मई को मंत्रालय में ज्वाईनिंग दे दी थी। मगर 18 दिन बाद भी उन्हें पोस्टिंग नहीं मिली है। हो सकता है कि लोकसभा चुनाव की वजह से पोस्टिंग लटकी हो। चुनाव प्रचार के सिलसिले में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय इन दिनों बेहद व्यस्त चल रहे हैं। मगर चर्चाओं को कौन रोक सकता है। एसीएस लेवल की सीनियर आईएएस अफसर को पखवाड़े भर से अधिक समय होने के बाद भी पोस्टिंग न मिलने से ब्यूरोक्रेसी में उत्सुकता बढ़ती जा रही है। भांति-भांति की अटकलें चालू है...इतना लेट हो रहा इसका मतलब कोई बड़ी लिस्ट निकलने वाली है...सोनमणि बोरा को 15 दिन में कैसे पोस्टिंग मिल गई! किसी को लग रहा...ऋचा के लिए कुछ बड़ा हो रहा...। वरना, सिंगल नाम पर इतना टाईम नहीं लगता! हालांकि, उच्च स्तर के सूत्रों का कहना है कि लिस्ट सिंगल ही आनी चाहिए। मगर सरकार है...कुछ भी हो सकता है। लिस्ट में नाम जोड़ने-घटाने की संभावनाएं हमेशा बनी रहती है।

आईएएस ऋचा शर्मा का जीवन परिचय...

ऋचा शर्मा छत्तीसगढ़ कैडर की 1994 देश की आईएएस अफसर है। वह दिल्ली की रहने वाली है। उनका जन्म 26 मार्च 1969 को हुआ है। उन्होंने बीए ऑनर्स से स्नातक करने के बाद एमए भी किया है। पब्लिक पॉलिसी एंड मैनेजमेंट में उन्होंने पोस्टग्रेजुएट डिप्लोमा भी किया है। 1993 यूपीएससी निकालकर वे 1994 बैच की आईएएस अफसर बनी। 4 सितंबर 1994 को उन्होंने आईएएस की सेवा ज्वाइन की। आईएएस ऋचा शर्मा दो बार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहीं हैं। 2015 में वे पहली बार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से लौटी थी। दूसरी बार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में जाने पर वे पहले केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर रहीं फिर उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में कार्यरत थीं। रमन सरकार की तीसरी पारी में 2015 में केंद्रीय प्रतिनयुक्ति से लौटने पर उन्हें प्रमुख सचिव खाद्य विभाग बनाया गया था। 2019 में वे फिर से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर दूसरी बार चली गईं थीं। इसी वर्ष जनवरी में ऋचा शर्मा को अतिरिक्त मुख्य सचिव के पद पर पदोन्नत किया गया। जिसके बाद पदोन्नति का लाभ लेने हेतु उन्हें होम कैडर छत्तीसगढ़ के लिए केंद्र ने रिलीव कर दिया। छत्तीसगढ़ में आईएएस अफसरों की सीनयरिटी लिस्ट को देखें तो वो फिलहाल 5 वें नंबर पर हैं। 1989 बैच के अमिताभ जैन, 1991 बैच की रेणु पिल्ले, 1992 बैच के सुब्रत साहू, 1993 बैच के अमित अग्रवाल के बाद 1994 बैच की ऋचा शर्मा का पांचवा नंबर है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story