Begin typing your search above and press return to search.

CBI Raid Former IAS Harsh Mander: छत्तीसगढ़ में पदस्थ रहे IAS हर्ष मंदर के बंगले में CBI की रेड, इस मामले में दर्ज किया अपराध...

CBI Raid Former IAS Harsh Mander: यूपीए की सरकार के दौरान हर्षमंदर बेहद ताकतवर हो गए थे। सोनिया गांधी के सलाहकार परिषद के सदस्य रहें थे। उन्होंने अमन बिरादरी नाम से एक एनजीओ संस्था चलाए।

CBI Raid Former IAS Harsh Mander: छत्तीसगढ़ में पदस्थ रहे IAS हर्ष मंदर के बंगले में CBI की रेड, इस मामले में दर्ज किया अपराध...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

CBI Raid Former IAS Harsh Mander दिल्ली। छत्तीसगढ़ में पदस्थ पूर्व आईएएस हर्षमंदर के यहां सीबीआई ने रेड की। उनके खिलाफ एनजीओ के माध्यम से विदेशी फंड लेने के मामले में सीबीआई ने अपराध दर्ज किया है। बता दें हर्षमंदर 1980 बैच के आईएएस थे और अविभाजित मध्यप्रदेश में रायगढ़ के कलेक्टर और बिलासपुर संभाग के कमिश्नर रहें।

आईएएस की सेवा से सेवानिवृत्ति लेकर सामाजिक कार्यकता के रूप में कार्य करने लगे थे। यूपीए की सरकार के दौरान हर्षमंदर बेहद ताकतवर हो गए थे। सोनिया गांधी के सलाहकार परिषद के सदस्य रहें थे। उन्होंने अमन बिरादरी नाम से एक एनजीओ संस्था चलाए। इस संस्थान में विदेशी फंड प्राप्त करने के आरोप में सीबीआई ने संस्था के संचालकों पर अपराध दर्ज किया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की शिकायत के बाद अमन बिरादरी पर विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों के कथित उल्लंघन को लेकर एफआईआर दर्ज की गई है।

हर्षमंदर के दो ठिकानों पर सीबीआई की रेड पड़ी है। हर्ष दो चिल्ड्रन होम चलाते हैं– इन दोनों संस्था का नाम है “उम्मीद अमन घर और खुशी रेनबो होम”। गृह मंत्रालय के अनुसार अमन बिरादरी संस्था गैर एफसीआरए संस्था है। एफसीआरए की धारा तीन के तहत पंजीकृत समाचार पत्र के संवाददाताओं, स्तंभकारो, कार्टूनिस्ट, संपादकों, मालिक, मुद्रक, प्रकाशक द्वारा विदेशी योगदान को स्वीकार करने में प्रतिबंध है। पर हर्षमंदर ने ऐसा किया।



Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story