Begin typing your search above and press return to search.

Biography of IPS Swagat Das in Hindi: छत्‍तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के आईपीएस स्‍वागत दास का जीवन परिचय हिंदी में

Biography of IPS Swagat Das in Hindi:

Biography of IPS Swagat Das in Hindi: छत्‍तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के आईपीएस स्‍वागत दास का जीवन परिचय हिंदी में
X
By Sanjeet Kumar

IPS Swagat Das: रायपुर। आईपीएस स्‍वागत दास छत्‍तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के अधिकारी हैं। दास अविभाजित मध्‍य प्रदेश के दौर में ही केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गए थे। छत्‍तीसगढ़ राज्‍य बनने के बाद उन्‍हें छत्‍तीसगढ़ कैडर मिला, लेकिन वे कभी छत्‍तीसगढ़ नहीं आए हैं। दास अविभाजित मध्‍य प्रदेश में शिवपुरी जिला के एसपी रहे हैं। केंद्रीय खुफिया एजेंसी आईबी में लंबे समय तक पदस्‍थ रहे आईपीएस दास को 23 जून 2022 को गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) नियुक्त किया गया।

आईबी से आने वाले दूसरे डीजीपी

स्वागत दास का अगर डीजीपी बनते हैं तो आईबी बैकग्राउंड के वे दूसरे पुलिस महानिदेशक होंगे। दास से पहले 72 बैच के विश्वरंजन आईबी से आए थे। डॉ. रमन सिंह सरकार ने डीजीपी ओपी राठौर का दिल का दौरा पड़ने से मौत हो जाने के बाद उन्हें दिल्ली से बुलाकर डीजीपी बनाया था। हालांकि, विश्वरंजन उस समय आईबी में ज्वाइंट डायरेक्टर थे और स्वागत दास आईबी में लंबी पारी खेलने के बाद मिनिस्ट्री आफ होम में आ गए हैं। दरअसल, स्वागत का जूनियर आईपीएस आईबी डायरेक्टर बन गया। इसके बाद भारत सरकार सीनियर अफसर को गृह मंत्रालय में शिफ्ट कर देती है। स्वागत दास के रिटायरमेंट में 10 महीने बाकी है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story