Begin typing your search above and press return to search.

Biography of IPS Girdhari Lal Nayak in Hindi आईपीएस गिरधारी लाल नायक का जीवन परिचय

Biography of IPS Girdhari Lal Nayak in Hindi

Biography of IPS Girdhari Lal Nayak in Hindi आईपीएस गिरधारी लाल नायक का जीवन परिचय
X
By Sanjeet Kumar

Biography of IPS Girdhari Lal Nayak in Hindi रायपुर। राज्‍य मानव अधिकार आयोग के प्रभारी अध्‍यक्ष बनाए गए गिरधारी लाल नायक 1983 बैच सेवानिवृत्‍त आईपीएस हैं। अविभाजित मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में करीब 35 साल की नौकरी के बाद जून 2019 में सेवानिवृत्‍त हुए। उन्‍होंने अपनी सरकारी सेवा की शुरुआत जून 1985-86 में छिंदवाड़ा से एएसपी के रूप में की थी। इसके बाद वे इंदौर और रायपुर ग्रामीण के एएसपी रहे। 1988 में एसपी के रुप में मंडला जिला में उनकी पदस्‍थापना हुई, जहां वे 1991 तक रहे। इसके बाद बतौर एसपी उन्‍होंने धार और रायसेन जिला में भी काम किया। इसके बाद उन्‍होंने भोपाल स्थित पुलिस मुख्यालय में एआईजी (शिकायत) की जिम्‍मेदारी दी गई।

नायक 1994 से 1997 तक बिलासपुर में एसपी रहे। इसके बाद 12वीं बटालियन के कमांडेड के रूप में सेवाएं दी। 1999 से 2002 तक प्रतिनियुक्ति के दौरान उन्‍होंने हैदराबाद स्थित सरकार वल्लभ भाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी के उप निदेशक रहे। छत्‍तीसगढ़ राज्‍य गठन के बाद उन्‍हें सीजी कैडर मिला। यहां बस्तर रेंज में पहले डीआईजी फिर आईजी रहे। छत्‍तीसगढ़ पुलिस में पुलिस खुफिया शाखा (एसआईबी) की स्‍थापना में नायक की महत्‍वपूर्ण भूमिका रही।

अतिरिक्त महानिदेशक के तौर पर जेल एवं सुधारात्मक सेवाएं 2012-13 में पदस्थ रहे। 2013 से लगातार 6 वर्ष तक नगर सेना एवं नागरिक सुरक्षा, जेल एवं सुधारात्मक सेवाएं और वर्ष 2016 से अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं व राज्य आपदा मोचन बल के महानिदेशक के पद पर पदस्थ रहे।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story