BSP के ठेका श्रमिकों को अब तक जनवरी, फरवरी का वेतन नहीं, लेबर डिपार्टमेंट ने माना गंभीर लापरवाही, बीएसपी सीईओ लेटर लिख फौरन वेतन भुगतान कराने कहा

NPG.NEWS
रायपुर, 7 अप्रैल 2020। भिलाई स्टील प्लांट के ठेका श्रमिकों को अब तक जनवरी, फरवरी का वेतन नहीं मिला है। श्रम विभाग ने इस पर नाराजगी जताते हुए संयंत्र के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को लेटर भेज श्रमिकों को फौरन वेतन दिलाने का निर्देश दिया है।
बताते हैं, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की नोटिस में ये बात आई थी कि कोरोना संक्रमण के दौरान जब पूरे देश में लॉकाआउट है, बीएसपी के ठेका श्रमिकों को जनवरी, फरवरी का वेतन भी अभी तक नहीं मिला है। मुख्यमंत्री ने लेबर सिकरेट्री सोनमणि बोरा को निर्देश दिया कि वे इसका निराकरण कराएं। बोरा के आदेश पर लेबर डिपार्टमेंट के अफसरों ने प्लांट का निरीक्षण किया। इसमें पता चला है कि बीएसपी के अंदर काम करने वाले कुछ ठेकेदारों ने मजदूरों को वेतन नहीं दिया है।

इसके बाद श्रम विभाग ने प्रिंसिपल इम्प्लायर बीएसपी के सीईओ को कड़ा पत्र भेजकर कहा कि श्रमिकों को वेतन न देना नियमों का गंभीर उल्लंघन है। यथाशीघ्र आवश्यक कार्रवाई करते हुए कहा श्रमिकों को उनका भुगतान सुनिश्चित कराई जाए।
श्रम विभाग के लेटर के बाद बीएसपी में हड़कंप मची। इसके लिए प्रबंधन ने अफसरों से तुरंत रिपोर्ट मांगी। बीएसपी के औद्योगिक संबंध एवं ठेका श्रमिक प्रकोष्ठ के महाप्रबंधक एसके सोनी ने लेबर डिपार्टमेंट को आज लिखित जानकारी में स्वीकार किया कि आरके कंस्ट्रक्शन भिलाई, कुसुम इंजीनियरिंग भिलाई और प्रथम नेशनल सिक्युरिटी इंदौर, जो बीएसपी के जल प्रबंधन और शिक्षा विभाग में श्रमिक दिए हैं, ने अब तक वेतन नहीं दिया है।
आरके कंस्ट्रक्शन ने बीएसपी अधिकारियों को बताया कि फरवरी और मार्च का वेतन वह दस दिन के भीतर कर देंगा। वहीं, बाकी दोनों ठेका कंपनियों ने दो-एक दिन का टाईम मांगा है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected By NPG.NEWS!!