BSNL और Jio लाया है कोरोना वायरस वाला रिंगटोन, नहीं देना होगा कोई पैसा… जानिए इस रिंगटोन की खासियत

नई दिल्ली 8 मार्च 2020। आप किसी को कॉल करें और आपको रिंगटोन की जगह कोरोना वायरस को लेकर एक जागरुकता संदेश सुनाई दे। दरअसल दूरसंचार विभाग ने व्यापक स्तर पर लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरुक करने का ध्यान रखते हुए दूरसंचार कंपनियों को इससे जुड़ा एक ऑडियो संदेश दिया है और उसे रिंगटोन की जगह सुनाने का निर्देश जारी किया है। कोरोना वायरस से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से लगातार हेल्थ एडवाइजरी जारी की जा रही है। भारत में अब तक 31 मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में कोरोना वायरस को लेकर रिलायंस जियो और बीएसएनएल ने अनूठी पहल शुरू की है।

बीएसएनएल और जियो ने कोरोना वायरस को लेकर जागरुकता फैलाने के मकसद से नई रिंगटोन की शुरुआत की है। इस रिंगटोन में लोगों को कोरोना वायरस के बचने के तरीके समझाए जा रहे हैं। जियो और बीएसएनएल के रिंग टोन में कोरोना संबंधी एडपाइजरी जारी कर लोगों का ध्यान खींचा जा रहा है। कंपनियां इसके लिए यूजर्स के कोई चार्ज नहीं वसूल रही हैं।

यानी जियो यूजर या बीएसएन एल यूजर कोरोना वायरस वाला मैसेज का रिंगटोन बदलते है तो उन्हें इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा। इस रिंगटोन के जरिए लोगों को बताया जा रहा है कि लोगों कोरोना वायरस से कैसे खुद को सुरक्षित रखें। रिंगटोन के जरिए बताया जा रहा है कि कैसे कोरोना वायरस को खुद से दूर रखें।

रिंगटोन के मैसेज में बताया जा रहा है कि लोगों को खांसते वक्त मुंह में रूमाल रखना चाहिए। किसी से हाथ नहीं मिलाना चाहिए। हाथ को साबुन से धोना जरूरी है। वहीं अगर सर्दी, खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो फौरन डॉक्टरी परामर्श लेना जरूरी है। कुछ सेंकेड के इस रिंग टोन में कई महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश की गयी है।

Spread the love