Begin typing your search above and press return to search.

Vyapam Entrance Exams: CG व्‍यापमं ने बदली प्रवेश परीक्षाओं की तारीख: जानिए..अब कब होगी पीईटी, प्रीएमसीए, पीपीएचटी, पीएटी, पीव्हीपीटी, प्री बीए-बीएड व बीएससी- बीएड, बीएससी नर्सिंग की परीक्षाएं

Vyapam Entrance Exams:

Vyapam Entrance Exams: CG व्‍यापमं ने बदली प्रवेश परीक्षाओं की तारीख: जानिए..अब कब होगी पीईटी, प्रीएमसीए, पीपीएचटी, पीएटी, पीव्हीपीटी, प्री बीए-बीएड व बीएससी- बीएड, बीएससी नर्सिंग की परीक्षाएं
X
By Sanjeet Kumar

Vyapam Entrance Exams: रायपुर। व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्‍यापमं) ने विभिन्‍न प्रवेश परीक्षाओं की तारीख में बदलाव किया है। माना जा रहा है कि परीक्षा की तारीखों में यह बदलाव लोकसभा चुनाव की वजह से किया गया है।

व्यापम की अधिसूचना में कहा गया है कि लोकसभा चुनाव की तिथियां घोषित होने के कारण प्रवेश एवं पात्रात परीक्षाओं की पूर्व निर्धारित परीक्षा तिथियों में संशोधन किया गया है। व्यापम ने इसके पहले परीक्षा की संभावित तिथि 12 फरवरी को जारी की थी। उस वक्त लोकसभा चुनाव की तिथियां घोषित नहीं की गई थी। अब चुनाव की तारीखों केआधार पर व्यापम ने नई समय सारिणी घोषित की है।

फिर जुलाई तक चलेंगी परीक्षाएं

बीते वर्ष आरक्षण संबंधित विवाद के कारण व्यापम द्वारा तय समय पर प्रवेश परीक्षाएं नहीं ली जा सकी थी। अन्य भर्ती परीक्षाओं की तरह प्रवेश परीक्षाओं में भी विलंब इसके कारण हुआ था। जुलाई माह तक व्यापम ने प्रवेश परीक्षाएं ली थी। कई के परिणाम अगस्त माह तक जारी किए गए। थोक में ऐसे पाठ्यक्रम रहे, जिसमें प्रवेश प्रक्रिया अथवा काउंसिलिंग सितंबर महीने से ही शुरु हो सकी। इस बार भी लगातार दूसरे वर्ष व्यापम की परीक्षा जुलाई माह तक चलेगी। ऐसे में प्रवेश में पुनः अगस्त-सितंबर से प्रारंभ होने की आशंका है। शिक्षक पात्रता परीक्षा की तिथि यथावत रखी गई है। यह परीक्षा 23 जून को ही होगी।

प्रवेश परीक्षा की नई तिथियां

पीईटी, प्रीएमसीए और पीपीएचटी - 13 जून

पीएटी, पीव्हीपीटी - 16 जून

प्री बीए-बीएड व बीएससी- बीएड - 16 जून

पीपीटी - 23 जून

प्री बीएड और डीएलएड - 30 जून

बीएससी नर्सिंग, पोस्ट नर्सिंग,एमएससी नर्सिंग - 7 जुलाई

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story