Begin typing your search above and press return to search.

UPS Pension Scheme: पेंशन योजना पर मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला: OPS और NPS नहीं, अब लागू होगी पेंशन की यह योजना...

Pension Scheme, UPS Pension Scheme, pm narendra modi, narendra modi cabinet

UPS Pension Scheme: पेंशन योजना पर मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला: OPS और NPS नहीं, अब लागू होगी पेंशन की यह योजना...
X
By Sanjeet Kumar

UPS Pension Scheme: एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

सरकारी कर्मचारियों की पेंशन योजना को लेकर चल रही रस्‍साकशी केंद्रीय कैबिनेट ने समाप्‍त कर दी है। केंद्र सरकार ने ओल्‍ड और न्‍यू पेंशन स्‍कीम के स्‍थान पर एक नई पेंशन योजना का ऐलान किया है। इसे यूनिफाइट पेंशन स्कीम नाम दिया गया है। इसमें सरकारी कर्मचारियों को आखिरी वेतन का 50 फीसदी पेंशन के रूप में मिलेगा।

सरकारी कर्मचारियों की पेंशन योजना को लेकर केद्रीय कैबिनेट ने बड़ा फैसला किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) और न्यू पेंशन स्कीम (NPS) की जगह यूनिफाईड पेंशन स्कीम (UPS) लागू करने का फैसला किया है। सरकार की तरफ कहा गया है कि जो कर्मचारी 25 साल तक नौकरी करेगा उसे पूरी पेंशन मिलेगी। यूपीएस स्कीम से 23 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा। यह स्कीम 1 अप्रैल 2025 से लागू की जाएगी।

कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बैठक की जानकारी देते हुए कहा कि 10 साल सर्विस करने वाले को 10 हजार रुपए का पेंशन मिलेगा। कर्मचारियों की अगर सेवा के दौरान मौत होती है, तो उनकी पत्नियों को 60 प्रतिशत पेंशन दी जाएगी।

- कर्मचारियों की तरफ से पेंशन के रुप में एश्योर्ड अमाउंट की मांग किया जा रही थी। यूपीएस के तहत कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद 50% एश्योर्ड पेंशन दी जाएगी। यह रिटायरमेंट के पहले के 12 महीना की एवरेज बेसिक पे का 50% होगा।

-कर्मचारियों को 25 साल की सेवा पूरी करने के बाद ही यह पेंशन मिलेगी।

- अगर किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो इस स्कीम के तहत फैमिली पेंशन का प्रावधान होगा। इसके तहत मिल रही पेंशन का 60 प्रतिशथ परिवार को मिलेगा।

- अगर किसी कर्मचारी की सर्विस 25 साल से कम है, तो उसे 10000 प्रति महीने की पेंशन मिलेगी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story