Begin typing your search above and press return to search.

Ratan Tata: नहीं रहे उद्योगपति रतन टाटा, देश में शोक, आज शाम अंतिम संस्कार 

Ratan Tata: देश के शीर्ष उद्योगपति रतन टाटा ने 86 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। दो दिनों पहले तबीयत बिगड़ने पर उन्हें मुंबई के बिच कैंडी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। रतन टाटा पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित थे। आज मुंबई में राजकीय सम्मान के साथ उनकी अंतिम विदाई की जाएगी।

Ratan Tata In ICU: रतन टाटा की हालत गंभीर, आईसीयू में भर्ती, मुंबई के एक अस्पताल में कराया गया है भर्ती
X
By Sanjeet Kumar

Ratan Tata: देश के शीर्ष उद्योगपति और टाटा ग्रुप के मानद चेयरमैन रतन टाटा ने ब्रीच कैंडी अस्पताल में अपनी अंतिम सांस ली। देर रात उनका निधन हो गया। 2 दिन पहले उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। बुधवार की शाम से ही उनकी हालत बिगड़ने लगी थी। उनकी स्थिति की जानकारी मिलने पर रिलायंस ग्रुप के अध्यक्ष मुकेश अंबानी भी अस्पताल पहुंचेथे। देर रात 11:30 बजे उनका निधन हो गया। रतन टाटा के निधन पर प्रधानमंत्री, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समेत क्रिकेटर्स और फिल्म स्टार तथा उद्योगपतियों ने अपनी संवेदनाएं प्रकट की है। आज राजकीय सम्मान के साथ रतन टाटा का अंतिम संस्कार किया जाएगा।

देश के शीर्ष उद्योपति माने जाने वाले रतन टाटा ने 86 वर्ष की उम्र में अपना दम तोड़। मार्च 1991 से दिसंबर 2012 तक टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा रहें। जिसके बाद वे टाटा ग्रुप के मानद चेयरमैन है। वित्तीय वर्ष 2023–24 में 13 लाख 85 हजार करोड़ रुपए के राजस्व के साथ टाटा ग्रुप दुनिया के बड़े उद्योग घरानों में से एक था। टाटा का अध्यक्ष बनने के बाद रतन टाटा ने इसे आसमान की बुलंदियों तक पहुंचाया था। टाटा ग्रुप नमक बनाने से लेकर सॉफ्टवेयर बनाने तक का काम करने लगा था। रतन टाटा के नेतृत्व में कई बड़ी विदेशी कंपनियों का अधिग्रहण भी हुआ था। आम आदमी की नब्ज पहचानने में माहिर रतन टाटा ने देश की सबसे सस्ती नैनो कार बनाई थी। रतन टाटा की कंपनी महंगी जगुआर कार भी बनाती थी। दुनिया के शीर्ष दानदाताओं में शुमार रतन टाटा ने अपनी 65 फ़ीसदी संपत्ति दान कर दी थी।

रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को हुआ था। उनके पिता का नाम नवल टाटा और माता का नाम सूनीकमिसारीट था। उन्हें दो सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका था। सन 2000 में पद्म भूषण और 2008 में पद्म विभूषण पुरस्कार प्रदान किया गया था। 2 दिनों पहले उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उन्हें बीपी लो की समस्या हो गई थी। हालांकि तब टाटा ने स्वयं बयान जारी कर कहा था कि अपनी उम्र और उससे जुड़ी बीमारियों के लिए वह निमेष मेडिकल जांच करवाने आए हैं चिंता की कोई बात नहीं है मेरा मनोबल ऊंचा है। उन्होंने अपील की थी कि उनके स्वास्थ्य के संबंध में कोई अफवाह ना फैलाया जाए। सोमवार शाम से उनकी स्थिति बिगड़ती चली गई और देर रात 11:30 बजे उनका ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया।

रतन टाटा के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि रतन टाटा स्वप्न दृष्टा कारोबारी, सहदृयी और असाधारण सख्शियत थे। उन्होंने देश के सबसे पुराने कारोबारी घराने में से एक को स्थाई नेतृत्व दिया है। उनके निधन से देश को अपूर्णीय क्षति पहुंची है।

वही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने एलान किया कि रतन टाटा का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। रतन टाटा का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए मुंबई के नेशनल सेंटर फॉर थे परफॉर्मिंग आर्ट में लाया जाएगा। उसके बाद शाम 4:00 बजे उनका अंतिम संस्कार होगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story