Begin typing your search above and press return to search.

Rajim Kumbh Mela: विष्‍णुदेव साय सरकार ने पलटा भूपेश सरकार का एक और फैसला: कैबिनेट की मिली मंजूरी, इसी सत्र में संशोधन विधेयक लाएगी सरकर

Rajim Kumbh Mela: छत्‍तीसगढ़ की विष्‍णुदेव साय ने पूर्ववर्ती भूपेश सरकार का एक और बड़ा फैसला पलट दिया है। भूपेश सरकार के निर्णय को बदलने के लिए राज्‍य सरकार संशोधन विधेयक लाएगी।

Rajim Kumbh Mela: विष्‍णुदेव साय सरकार ने पलटा भूपेश सरकार का एक और फैसला: कैबिनेट की मिली मंजूरी, इसी सत्र में संशोधन विधेयक लाएगी सरकर
X
By Sanjeet Kumar

Rajim Kumbh Mela: रायपुर। मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय की अध्‍यक्षता में आज विधानसभा में राज्‍य कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें सरकार ने राजिम पुन्‍नी मेला का नाम फिर से राजिम कुंभ (कल्‍प) करने का फैसला किया है। इसके लिए राज्‍य सरकार विधानसभा के मौजूद बजट सत्र में ही संशोधन विधेयक लाएगी।

अफसरों ने बताया कि कैबिनेट ने छत्तीसगढ़ के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के शहर राजिम के वैभव को फिर से स्थापित करने के लिए राजिम कुंभ (कल्प) की फिर से शुरूआत करने का निर्णय लिया है। मंत्रिपरिषद की बैठक में राजिम माघी पुन्नी मेला के स्थान पर राजिम कुंभ (कल्प) मेला आयोजित करने का फैसला लिया गया है। इसके लिए छत्तीसगढ़ राजिम माघी पुन्नी मेला अधिनियम 2006 को संशोधित करने हेतु ‘‘छत्तीसगढ़ राजिम माघी पुन्नी मेला‘‘ (संशोधन विधेयक 2024) के प्रारूप का अनुमोदन किया गया। राजिम कुंभ (कल्प) की फिर से शुरूआत होने से राजिम मेले की राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बढ़ेगी। साथ ही छत्तीसगढ़ में सांस्कृतिक एवं धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

बता दें कि राजिम में होने वाले मेला को डॉ. रमन सिंह के नेतृत्‍व वाली भाजपा सरकार ने कुंभ का स्‍वरुप देने की शुरुआत की थी। तब बृजमोहन अग्रवाल ही धर्मस्‍व मंत्री थे। लेकिन कांग्रेस की सरकार ने 2019 में संशोधन विधेयक लाकर राजिम कुंभ का नाम राजिम पुन्‍नी मेला कर दिया। 2005 में राजिम मेला को कुंभ नाम दिया गया था।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story