Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: नक्‍सलवाद पर सदन में हंगामा: भड़के गृह मंत्री ने कहा- ऐसे गैर जिम्‍मेदाराना बयान का मैं कोई जवाब नहीं दूंगा

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे दिन (बुधवार) नक्‍सलवाद को लेकर सदन में हंगामा खड़ा हो गया है। कांग्रेस के आरोपों से भड़के गृह मंत्री ने तीखे लहजे में कहा कि ऐसे गैर जिम्‍मेदाराना बयान का मैं कोई जवाब नहीं दूंगा।

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: नक्‍सलवाद पर सदन में हंगामा: भड़के गृह मंत्री ने कहा- ऐसे गैर जिम्‍मेदाराना बयान का मैं कोई जवाब नहीं दूंगा
X
By Sanjeet Kumar

Monsoon Session of CG Vidhan Sabha: रायपुर। विधानसभा में आज नक्‍सलवाद को लेकर सदन में हंगामा खड़ा हो गया। सदन में कांग्रेस के सदस्‍यों ने सरकार पर निर्दोष आदिवासियों की हत्‍या का आरोप लगाया तो सत्‍ता पक्ष के सदस्‍यों में कांग्रेस पर नक्‍सलियों का साथ देने का। इसको लेकर दोनों तरफ से जमकर नारेबाजी हुई।

यह मामला प्रश्‍नकाल के दौरान हुआ। नक्‍सलवाद को लेकर नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत और गृह मंत्री विजय शर्मा के बीच सवाल- जवाब का सिलसिला चल रहा था। इसी दौरान पहले कांग्रेस विधायक विक्रम मंडावी और फिर कवासी लखमा ने मुठभेड़ों पर सवाल खड़ा किया। विक्रम मंडावी ने पीडिया में हुए मुठभेड़ में मारे गए नक्‍सलियों को ग्रामीण बताया। इस पर गृह मंत्री शर्मा ने मुठभेड़ में मारे गए नक्‍सलियों पर दर्ज मुकदमों की जानकारी दी। साथ ही बताया कि इनमें से कई लोगों पर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार के दौरान एफआईआर हुआ था। उन्‍होंने यह भी स्‍पष्‍ट किया कि पूरे मामले की दंडाधिकारी जांच चल रही है।

इकसे बाद कवासी लखमा ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार जिन्‍हें नक्‍सली बात रही है वे सभी ग्रामीण थे और तेंदूपत्‍ता तोड़ने के लिए वहां एकत्र हुए थे। पुलिस ने उन्‍हें घेर कर गोली मार दिया। लखमा के इस आरोप पर गृह मंत्री भड़क गए। उन्‍होंने इस बयान को गैर जिम्‍मेदाराना और सुरक्षाबलों का मनोबल गिराने वाला बयान बताया। फर्जी मुठभेड़ और ग्रामीणों की हत्‍या के आरोपों से भड़के शर्मा ने लखमा के बयान को गैर जिम्‍मेदाराना बताया। कहा कि ऐसे गैरजिम्‍मेदाराना का मैं इसका कोई जवाब देना नहीं चाहता।

शर्मा के इस बयान से विपक्षी सदस्‍य नाराज हो गए और अपने स्‍थान पर खड़े होकर नारेबाजी करने लगे। इसके जवाब में बीजेपी विधायकों ने भी नारेबाजी शुरू कर दी। दोनों तरफ से चल रही नारेबाजी और शोरशराबा के बीच स्‍पीकर डॉ. रमन सिंह ने 12 बजते ही प्रश्‍नकाल समाप्‍त होने की घोषणा कर दी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story