Begin typing your search above and press return to search.

Loksabha Chunav 2024: BJP प्रत्‍याशियों की घोषणा: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली सूची...

Loksabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी के राष्‍ट्रीय कार्यालय में यह सूची जारी की गई।

Loksabha Chunav 2024: BJP प्रत्‍याशियों की घोषणा: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की पहली सूची...
X
By Sanjeet Kumar

Loksabha Chunav 2024: एनपीजी न्‍यूज डेस्‍क

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। नई दिल्‍ली में दीनदयाल उपाध्‍याय मार्ग स्थिति पार्टी के राष्‍ट्रीय मुख्‍यालय में शाम को आयोजित प्रेसवार्ता में प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा की गई। विनोद तावड़े ने प्रेसवार्ता को संबोधित किया। तावड़े ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्‍व में बीते 10 वर्षों में जनहीत के कई निर्णय लिए गए हैं। बीजेपी इस बार 370 और एनडीए 400 पार के संकल्‍प के साथ हम देशवासियों के सामने जाएगी।

प्रदेश चुनाव समिति के द्वारा विचार करते हुए हर लोकसभा क्षेत्र के लिए नाम केंद्र की ओर आए। राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष के साथ प्रदेश की चुनाव समिति ने और चर्चा की और अंतिम 29 फरवरी को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। उसमें 16 राज्‍य और 2 केंद्र शासित प्रदेश में से 195 सीटों के लिए नाम फाइनल किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर एक बार वाराणसी सीट से प्रत्‍याशी बनाए गए हैं। 34 केंद्रीय मंत्री और राज्‍य मंत्री शामिल है। लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला का नाम भी सूची में शामिल है। 28 महिलाएं, 2 पूर्व सीएम, 50 से कम वाले 47 युवा उम्‍मीदवार हैं। अनुसूचित जाति 27, अनुसूचित जनजाति के 18, ओबीसी 57 वर्ग के लोगों को टिकट दिया गया है।

उत्‍तर प्रदेश से 51 सीट, बंगाल से 26, मध्‍य प्रदेश 24, गुजरात 15, राजस्‍थान 15, केरल 12, तेलंगाना 9, असम 11, झारखंड 11, छत्‍तीसगढ़ 11, दिल्‍ली 5, जम्‍मू- कश्‍मीर 2, उत्‍तराखंड 3, गोवा 1, अंडमान 1, दमन 1 सहित कुल 195 सीटों की घोषणा की जाएगी।

छत्‍तीसगढ़

सरगुजा- चिंतामणी महराज

रायगढ़-राधेश्‍याम राठिया

जांजगीर-चांप- कमलेश जांगड़े

कोरबा- सरोज पांडेय

बिलासपुर- तोखन साहू

राजनांदगांव- संतोष पांडेय

दुर्ग- विजय बघेल

रायपुर- बृजमोहन अग्रवाल

महासमुंंद- रुप कुमारी चौधरी

बस्‍तर- महेश कश्‍यप

कांकेर- भोजराज नाग





Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story