Begin typing your search above and press return to search.

DGP Ashok Juneja: जुनेजा ही रहेंगे छत्‍तीसगढ़ पुलिस के मुखिया: राज्‍य सरकार ने केंद्र को भेजा एक्सटेंशन का प्रस्‍ताव, जानिये.. कितने दिन की होगी सेवा वृद्धि

DGP Ashok Juneja: छत्‍तीसगढ़ पुलिस का अगला डीजीपी कौन होगा, इसको लेकर चल रहा सस्‍पेंश खत्‍म हो गया है। आज राज्‍य सरकार ने मौजूदा डीजीपी अशोक जुनेजा के एक्‍सटेंशन का प्रस्‍ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है।

DGP Ashok Juneja: जुनेजा ही रहेंगे छत्‍तीसगढ़ पुलिस के मुखिया: राज्‍य सरकार ने केंद्र को भेजा एक्सटेंशन का प्रस्‍ताव, जानिये.. कितने दिन की होगी सेवा वृद्धि
X

DGP Ashok Juneja

By Sanjeet Kumar

DGP Ashok Juneja: रायपुर। आईपीएस अशोक जुनेजा अभी छह महीने और प्रदेश के डीजीपी बने रहेंगे। प्रदेश सरकार की तरफ से उनके सेवा विस्‍तार का प्रस्‍ताव आज केंद्र सरकार को भेज दिया गया है, चूंकि केंद्र में भी बीजेपी की सरकार है ऐसे में माना जा रहा है कि प्रस्‍ताव को हरी झंडी मिलने में कोई दिक्‍कत नहीं होगी। बात दें कि जुनेजा का कार्यकाल 4 अगस्‍त को समाप्‍त हो रहा है।

एक दिन पहले ही एनपीजी न्‍यूज में गृह मंत्री के करीबी सूत्रों के हवाले से इस संबंध में खबर प्रकाशित किया गया था। इसमें बताया गया था कि आज (शुक्रवार) डीजीपी के एक्सटेंशन का प्रस्ताव भेजा जाएगा। जानकारों का यह भी कहना है कि ऐसे में जब दो दिन बाद डीजीपी का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, बिना भारत सरकार की हरी झंडी के राज्य सरकार प्रस्ताव नहीं भेजेगी। ऐसा समझा जाता है कि पिछले सप्ताह सरकार दिल्ली में थी। वहां इस संदर्भ में बात हुई होगी। इसके बाद दिल्ली से कोई मैसेज आया होगा, तभी एक्सटेंशन का प्रस्ताव भेजने का फैसला हुआ होगा।

एक्सटेंशन का पहला केस

छत्तीसगढ़ बनने के बाद अभी तक न तो किसी डीजीपी को एक्सटेंशन हुआ है और न ही चीफ सिकरेट्री का। अशोक जुनेजा पहले डीजीपी होंगे, जिन्हें छह महीने का एक्सटेंशन मिलने जा रहा है। इससे पहले दो चीफ सिकरेट्री को एक्सटेंशन देने का प्रस्ताव जरूर गया था मगर भारत सरकार ने मना कर दिया।

नक्सल मोर्च पर बड़ी कामयाबी

नक्सल मोर्चे पर छत्तीसगढ़ में जिस तरह कामयाबी मिली है, उससे इसमें कोई संशय नहीं था कि अगर राज्य से प्रस्ताव जाएगा तो भारत सरकार मना कर दें। क्योंकि, पीएम नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा चुनाव के दौरान नक्सलियों के खात्मे को जमकर भुनाया।

आईपीएस अशोक जुनेजा का जीवन परिचय( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अशोक जुनेजा?

एनपीजी। अशोक जुनेजा छत्तीसगढ़ कैडर के 1989 बैच के आईपीएस हैं। मूलतः वे दिल्ली के रहने वाले हैं। एमएससी,एमटेक करने के बाद यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस बने हैं। अशोक जुनेजा छत्तीसगढ़ के लगभग सभी प्रमुख पदों पर रह चुके हैं। वें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में सेवा देने के अलावा कॉमनवेल्थ गेम्स के सुरक्षा का जिम्मा भी सम्हाल चुके हैं। वर्तमान में अशोक जुनेजा नवंबर 21 से छत्तीसगढ़ के डीजीपी हैं। अशोक जुनेजा को डीजीपी बनाने के लिए राज्य सरकार ने 5 वरिष्ठ आईपीएस अफसरों को सुपरशीड किया हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story