Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: युक्तियुक्‍तकरण पर चर्चा के लिए सरकार का बुलावा: आंदोलन की नोटिस से हरकत में आया स्‍कूल शिक्षा विभाग, कल 3 बजे होगी मुलाकात

Chhattisgarh News: कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के बैनर तले युक्तियुक्तकरण के विरोध में मुख्य सचिव एवं शिक्षा सचिव को ज्ञापन सौपा गया। इसके तुरंत बाद सरकार की तरफ से डीपीआई और स्‍कूल शिक्षा सचिव ने कर्मचारी नेताओं को चर्चा के लिए बुलाया है।

Chhattisgarh News: युक्तियुक्‍तकरण पर चर्चा के लिए सरकार का बुलावा: आंदोलन की नोटिस से हरकत में आया स्‍कूल शिक्षा विभाग, कल 3 बजे होगी मुलाकात
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। युक्तियुक्‍तकरण के विरोध कर रहे कर्मचारी संगठनों को सरकार ने चर्चा के लिए बुलावा भेजा है। यह बैठक बुधवार को दोपहर बाद 3 बजे होगी। गौर करने वाली बात यह है कि आज ही कर्मचारी- अधिकारी फेडरेशन ने आज ही मुख्‍य सचिव को ज्ञापन सौंपकर आंदोलन की सूचना दी है।

कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के संयोजक कमल वर्मा के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ प्रदेश संयुक्त शिक्षक संघ के प्रांताध्यक्ष केदार जैन, शालेय शिक्षक प्रधानपाठक संघ के प्रांताध्यक्ष मनोज साहू, प्रदेश शिक्षक महासंघ के प्रांताध्यक्ष राज नारायण द्विवेदी, गवर्नमेंट एम्प्लाइज वेलफेयर एसोसिएशन के प्रांताध्यक्ष कृष्ण कुमार नवरंग, प्रदेश शासकीय शिक्षक फेडरेशन के शंकर साहू, सुरेश वर्मा, छोटेलाल साहू, कौशल कुमार नेताम के द्वारा युक्तियुक्तकरण के विरोध में 16 सितंबर को आयोजित धरना, प्रदर्शन,रैली के सबंध में मुख्य सचिव के ओ एस डी पूनम सोनी एवं सचिव स्कूल शिक्षा विभाग को आंदोलन का नोटिस दिया गया।

समस्त शैक्षिक संघठनों द्वारा प्राथमिक शाला को माध्यमिक शाला में प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला, हाईस्कूल को हायर सेकेंडरी में मर्ज करने को निरस्त करने की मांग की गई है। साथ ही 2008 के सेटअप में न्यूनतम प्राथमिक शाला में 1+2 ,माध्यमिक शाला में 1+4,हाईस्कूल में 1+6 और हायर सेकेंडरी में 1+11 को यथावत रखने की मांग किया गया है। यदि शासन द्वारा इन मांगों को निराकृत नहीं किया जाता है तो फेडरेशन के नेतृत्व में सभी शैक्षिक संघठनों द्वारा 16 सितंबर को धरना, प्रदर्शन एवं रैली का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद भी यदि विसंगतिपूर्ण युक्तियुक्तकरण पर रोक नही लगाई जाती तो अनिश्चितकालीन आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। ज्ञापन सौपने के तत्काल बाद ही मुख्यमंत्री के निर्देश पर युक्तियुक्तकरण को लेकर कल पहले 3 बजे संचालक लोक शिक्षण संचालनालय दिव्या मिश्रा के साथ बैठक होगी फिर उसके पश्चात शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी के साथ चर्चा होगी।

छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा को बैठक से समाधान की उम्‍मीद

छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा प्रदेश संचालक वीरेंद्र दुबे ने कहा कि युक्तियुक्तकरण की आड़ में सेटअप के साथ जो छेड़छाड़ किया जा रहा है उसका प्रदेश के समस्त शिक्षक संगठन, छत्तीसगढ़ शिक्षक संघर्ष मोर्चा के बैनर तले विरोध कर रहे हैं। युक्तियुक्तकरण निरस्त करने की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ समस्त जिला मुख्यालयों से कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री, शिक्षा सचिव व संचालक महोदय को ज्ञापन सौंपा गया है तत्पश्चात प्रदेश के समस्त जन प्रतिनिधियों को जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, उप मुख्यमंत्री द्वय अरुण साव, विजय शर्मा को ज्ञापन सौंपा जा रहा है।

हमारी मांगों की यदि सरकार अनदेखी करती है तो 9 सितंबर को प्रदेश के समस्त स्कूलों में ताले लटकेंगे।हमारे इस आंदोलन को छत्तीसगढ़ अधिकारी कर्मचारी संयुक्त मोर्चा ने भी समर्थन दिया है।अतः प्रदेश भर में मांग के समर्थन में संचालनालय,मंत्रालय और हॉस्पिटल भी बंद रहेंगे। अभी सूचना मिली है कि संचालक व शिक्षा सचिव द्वारा समस्त शिक्षक संगठनो की बैठक बुलाई गई है जो स्वागत योग्य है।हम विश्वास करते हैं निश्चित रूप से समाधान निकलेगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story