Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: ट्रांसफरों का दिन : 150 तहसीलदार सहित अन्‍य की सूची तैयार, आज देर रात तक जारी होंगे आर्डर

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ में आज ट्रांसफर का दिन है।अब तक आईएएस राज्‍य प्रशासनिक सेवा और पुलिस सेवा के साथ ही शिक्षा विभाग में ट्रांसफर हो चुके हैं। अभी राजस्‍व और पुलिस विभाग में और होने वाले हैं।

Chhattisgarh News: ट्रांसफरों का दिन : 150 तहसीलदार सहित अन्‍य की सूची तैयार, आज देर रात तक जारी होंगे आर्डर
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। चुनाव के मद्देनजर होने वाले ट्रांसफर को लेकर चुनाव आयोग के नए निर्देश पर राज्‍य में आज बड़ी संख्‍या में अफसरों के ट्रांसफर आदेश जारी हुए हैं। 3 कलेक्‍टर सहित आधा दर्जन से ज्‍यादा आईएएस अफसरों के ट्रांसफर किया जा चुका है। वहीं, राज्‍य प्रशासनिक सेवा के डिप्‍टी कलेक्‍टर, अपर कलेक्‍टर और संयुक्‍त कलेक्‍टर रेक के 50 से ज्‍यादा अधिकारी इधर से उधर किए गए हैं। इसी तरह पुलिस में उप निरीक्षक और निरीक्षक रेंक अफसर स्‍थानांतरित किए जा चुके हैं।

तबादलों का यह सिलसिला अभी थमा नहीं है। बताया जा रहा है कि आज देर रात तक आदेश जारी किए जाएंगे। इनमें डीएसपी और अतिरिक्‍त पुलिस अधीक्षक रेंक के अफसरों की भी एक सूची तैयार है। इसके साथ ही तहसीलदरों की भी एक बड़ी सूची जारी होने वाली है। इमसें 150 से ज्‍यादा नाम हैं। बताया जा रहा है कि सरकार को आज शाम तक चुनाव आयोग को ट्रांसफर आदेश के पालन के संबंध में प्रतिवेदन देना था। ऐसे में सभी आदेश दोपहर बाद 3 बजे तक साइन किए जा चुके हैं। अब उन्‍हें एक-एक करके जारी किया जा रहा है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग ने सभी राज्‍यों को ट्रांसफर- पोस्टिंग को लेकर नया दिशा- निर्देश जारी किया गया है। इसमें आयोग ने कहा है कि कोई भी अधिकारी अपने गृह जिला में नहीं रह सकता। इसके साथ ही 3 वर्ष या उससे अधिक समय से पदस्‍थ अफसरों को भी वहां से हटाया जाना है। आयोग के इस मापदंड के हिसाब से सरकार ने पहले ही ट्रांफसर- पोस्टिंग कर दिया था, लेकिन अब आयोग का नया आदेश आया है। इसमें कहा गया है कि ट्रांसफर का मतलब एक जिला से दूसरे जिला में भेजना मात्र नहीं है बल्कि उन्‍हें एक संसदीय क्षेत्र से दूसरे संसदीय क्षेत्र में भेजना है। आयोग के इस आदेश के मद्देनजर आज तबादला आदेश जारी किए जा रहे हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story