Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: सरकार ने नक्‍सलियों से मांगा सुझाव: जारी किया गूगल फार्म और ई-मेल आईडी, देखें डिप्‍टी सीएम का वीडियो, जाने क्‍या है पूरा मामला

Chhattisgarh News: बस्‍तर में शांति स्‍थापना की दिशा में प्रदेश की विष्‍णुदेव साय सरकार ने एक कदम और बढ़ा दिया है। सरकार ने आत्‍म सम्‍पर्ण करने वाले नक्‍सलियों के लिए पुनर्वास नीति को लेकर उन्‍हीं से सुझाव मांगा है।

Chhattisgarh News: सरकार ने नक्‍सलियों से मांगा सुझाव: जारी किया गूगल फार्म और ई-मेल आईडी, देखें डिप्‍टी सीएम का वीडियो, जाने क्‍या है पूरा मामला
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। प्रदेश में मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय के नेतृत्‍व में बीजेपी की सरकार बनने के बाद से बस्‍तर में नक्‍सलवाद को खत्‍म करने के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। प्रदेश के डिप्‍टी सीएम और गृह मंत्री विजय शर्मा लगातार नक्‍सलियों को बातचीत का प्रस्‍ताव दे रहे हैं। डिप्‍टी सीएम बस्‍तर में सक्रिय नक्‍सलियों को फोन पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से बातचीत करने का प्रस्‍ताव दे चुके हैं। अब सरकार पुनर्वास नीति को लेकर नक्‍सलियों से सुझाव मांग रही है।

प्रदेश में हथियार छोड़कर (आत्‍म सम्‍पर्ण) मुख्‍य धारा में लौटने वाले नक्‍सलियों के लिए नक्‍सल पुनर्वास नीति लागू की गई है। इसके तहत हथियार छोड़ने वाले नक्‍सलियों को खेती की जमीन से लेकर आजीविका के अन्‍य साधन उपलब्‍ध कराए जाते हैं। अब सरकार नई पुर्नवास नीति बनाने जा रही है। इसके लिए सरकार ने नक्‍सलियों से भी सुझाव मांगा है। उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने मेल आईडी और गूगल फॉर्म जारी करके नक्सलियों से अनुरोध किया है कि वह बताएं कि उनके पुनर्वास नीति क्या होनी चाहिए।

उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री विजय शर्मा ने आज जगदलपुर में नक्सलियों से वार्ता की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ते हुए पुनर्वास नीति सुझाव के लिए ईमेल आईडी और गूगल फॉर्म जारी कर माओवादियों से आग्रह किया है की वे स्वयं बताएं कि उनके पुनर्वास नीति क्या होनी चाहिए।

उन्होंने कहां की मैं हमेशा कहता हूं की वार्ता के सारे रास्ते खुले हैं और इसके लिए हमारी भाजपा की विष्णुदेव सरकार ने नियद नेल्ला नार नाम से योजना लाकर गांव में सड़क ,स्वास्थ्य, पानी, सुविधा प्रारम्भ कर समानता और विकास का एक वातावरण तैयार कर दिया हैं और यह बात भटके हुए युवा समझ रहे हैं इसीलिए हम उन्हीं से पूछ रहे हैं कि उनके पुनर्वास नीति क्या होनी चाहिए। ताकि मुख्य धारा में जुड़कर प्रदेश और देश की विकास में भागीदारी कर सके।

पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आप और समाज समर्थ है नक्सलवाद की इस समस्या के हल के लिए। सरकार स्वयं मानती है की आपरेशन मुख्य विषय नही है और यह तो सरकार के प्रयास का बहुत छोटा सा हिस्सा है सरकार का मुख्य प्रयास प्रभावित क्षेत्र में विकास करना, आदिवासी क्षेत्र की सामाजिक , सांस्कृतिक और आर्थिक विकास के कार्य करना है। साथ ही साथ जो युवा नक्सलवादी विचारधारा छोड़कर पुनर्वासित हुए है उनके लिए कार्य कर रही है और उनके सर्वांगीण विकास की योजना आगे बढ़ा रही है।

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने युवाओं को भड़काने वाले नक्सली नेताओं से पूछा है कि चीन जैसे देशों में भी माओवाद है लेकिन वहां सामाजिक धार्मिक आर्थिक और व्यक्तिगत स्वतंत्रता शून्य है क्या वे ऐसा राज्य चाहते हैं।

उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा जी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की पुनर्वास नीति बहुत ही अच्छी है लेकिन उसे बेहतर बनाने के लिए किसी भी राज्य में जाकर अध्ययन करने को तैयार है परंतु मुख्य विषय यह है की ना अधिकारियों को समर्पण करना है ,ना पत्रकारों को, ना शासन में बैठे लोगों को और ना आमजनों को, समर्पण माओवादियों को करना है औऱ यह पहल उन्हीं के लिए है कि वह स्वयं बताएं कि उनके पुनर्वास नीति क्या होनी चाहिए।

बैठक में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष किरण सिहदेव, बस्तर जिला अध्यक्ष रूप सिह मंडावी, चित्रकूट विधायक विनायक गोयल, सुभाउ कश्यप वरिष्ठ पत्रकार उपस्थित थे।



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story