Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: बिग ब्रेकिंग: CG एक साथ होंगे पंचायत और निकाय के चुनाव: आईएएस ऋचा शर्मा की अध्‍यक्षता वाली कमेटी ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ में पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव एक साथ कराए जाने की संभावना बढ़ गई है। दोनों चुनाव एक साथ कराने की संभावना पर विचार करने के लिए राज्‍य सरकार ने आईएएस ऋचा शर्मा की अध्‍यक्षता में कमेटी बनाई थी। इस कमेटी ने अपनी अनुशांसाएं राज्‍य सरकार को सौंप दी है।

Chhattisgarh News: बिग ब्रेकिंग: CG एक साथ होंगे पंचायत और निकाय के चुनाव: आईएएस ऋचा शर्मा की अध्‍यक्षता वाली कमेटी ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव आगे बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि प्रदेश सरकार पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव एक साथ करा सकती है। एक प्रदेश एक चुनाव के फामूर्ले पर काम कर रही विष्‍णुदेव साय सरकार ने दोनों चुनाव एक साथ कराने के लिए आईएएस ऋचा शर्मा की अध्‍यक्षता में पांच सदस्‍यीय कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी ने राज्‍य सरकार को अपनी सिफारिश सौंप दी है।

सूत्रों के अनुसार ऋचा शर्मा की अध्‍यक्षता वाली कमेटी ने पंचायत और निकाय चुनाव एक साथ कराए जाने की सिफारिश की है। कमेटी ने कहा कि इससे धन और पैसे की बचत के साथ ही विकास कार्यों में तेजी से होंगे। अभी दोनों चुनाव अलग-अलग कराए जा रहे हैं, इसके लिए आचार संहित भी दो बार लगाई जाती है। इससे विकास के काम प्रभावित होते हैं। दो बार चुनाव कराए जाने से मैन पॉवर भी ज्‍यादा लगता है। ऐसे में दोनों चुनाव एक साथ कराए जाने से इन सब की बचत होगी।

विष्‍णुदेव साय की मंशा के अनुरुप ही कमेटी ने भी सिफारिश कर दी है। ऐसे में संभवत है कि राज्‍य में इस बार नगरीय निकाय और पंचायत के चुनाव एक साथ कराए जाएं। बता दें कि सरकार ने ऋचा शर्मा कमेटी का गठन 4 अगस्‍त 2024 को किया था।



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story