Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: भूपेश सरकार की 2 हजार करोड़ की ‘स्कूल जतन योजना’ में भ्रष्‍टाचार.! नपेंगे कई अफसर, सीएम के निर्देश पर स्‍कूल शिक्षा सचिव ने कलेक्‍टरों ने मांगी रिपोर्ट, देखें आर्डर

Chhattisgarh News: 2 हजार करोड़ रुपये की स्‍कूल जतन योजना में भ्रष्‍टाचार की शिकायत राज्‍य सरकार को मिली है। मुख्‍यमंत्री के निर्देश पर स्‍कूल शिक्षा सचिव ने राज्‍य के कलेक्‍टरों से रिपोर्ट तलब की है।

Chhattisgarh News: भूपेश सरकार की 2 हजार करोड़ की ‘स्कूल जतन योजना’ में भ्रष्‍टाचार.! नपेंगे कई अफसर, सीएम के निर्देश पर स्‍कूल शिक्षा सचिव ने कलेक्‍टरों ने मांगी रिपोर्ट, देखें आर्डर
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। छत्‍तीगसढ़ की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान प्रदेश में स्‍कूल भवनों के जीर्णोद्धार और अतिरिक्‍त कमरों के निर्माण के लिए स्‍कूल जनत योजना शुरू की गई थी। इस योजना के लिए तत्‍कालीन सरकार ने करीब 2 हजार करोड़ रुपये जारी किया था। अब सरकार को ऐसी शिकायतें मिली हैं कि इस योजना के तहत ज्‍यादातर काम हुए ही नहीं हैं और जो हुए हैं उनकी गुणवत्‍ता बेहद खराब है। इस तरह की शिकायतों के बाद मुख्‍यमंत्री विष्‍णु देव साय ने पूर मामले की जांच के निर्देश दिए हैं।

सीएम विष्‍णु से मिले निर्देश के आधार पर स्‍कूल शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल परेदशी ने राज्‍य के सभी कलेक्‍टरों को पत्र लिखकर रिपोर्ट तलब की है। कलेक्‍टरों को जारी पत्र में स्‍कूल शिक्षा सचिव ने कहा कि योजना के तहत स्वीकृत किए गए कार्यों का औचित्य, उसकी वास्तविक आवश्यकता, पूर्ण/प्रगतिरत कार्यों की गुणवत्ता एवं वास्तविक लागत की जांच की जाए। आपके द्वारा निर्धारित निर्माण एजेंसी के द्वारा ही कार्य किया जा रहा है। कार्यों की गुणवत्ता की जांच अपने स्तर पर विशेषज्ञ समिति बनाकर बिन्दुवार करावें। जांच में गड़बड़ी पाये जाने पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही / विधिसम्मत कार्यवाही आपके द्वारा किया जाना सुनिश्चित करें। सभी कार्यों की जांच कराने के पश्चात कार्यवाही कर संलग्न प्रारूप में पालन प्रतिवेदन 15 दिवस के भीतर संचालक, लोक शिक्षण संचालनालय को अनिवार्यतः उपलब्ध करावें।

सूत्रों के अनुसार इस योजना में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई है। योजना के ज्‍यादारत काम कागजों में हुए और भुगतान कर दिया गया है। इस गड़बड़ी में विभाग के अफसर भी शामिल हैं। ऐसे में पूरी योजना की जांच के निर्देश से विभाग में हड़कंप मच गया है। बताया जा रहा है कि जांच रिपोर्ट आने पर कई अफसर नप जाएंगे।


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story