Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh News: ACB के हत्‍थे चढ़े सरपंच और पंचायत सचिव: जमीन का नक्‍शा और एनओसी के लिए ले रहे थे 18 हजार रुपये की रिश्वत

Chhattisgarh News:

Chhattisgarh News: ACB के हत्‍थे चढ़े सरपंच और पंचायत सचिव: जमीन का नक्‍शा और एनओसी के लिए ले रहे थे 18 हजार रुपये की रिश्वत
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh News: रायपुर। एंटी करप्‍शन ब्‍यूरो (एसीबी) ने आज एक पंचायत के सचिव और सरपंच को रिश्‍वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा है। पंचायत सचिव पर घर बनाने के लिए नक्‍शा पास करने और एनओसी देने के एवज में 18 हजार रुपये लेने का आरोप है।

अफसरों ने बताया कि यह कार्यवाही संतोषी नगर रायपुर निवासी लुकेश कुमार बघेल की शिकायत पर की गई है। बघेल के नाम ग्राम डोमा, तहसील व जिला रायपुर में जमीन है जिस पर आवास बनाने की तैयारी में थे। अवास बनाने के लिए उन्‍होंने बैंक में लोन के लिए आवेदन किया था। लोन के दस्‍तोवजों के लिए पंचायत की एन.ओ.सी. व नक्शे की आवश्यकता थी।

इसके लिए प्रार्थी ने ग्राम पंचायत डोमा के सचिव धमेन्द्र कुमार साहू से सम्पर्क किया तो पंचायत-सचिव ने प्रार्थी को आवेदन व अन्य दस्तावेज कार्यालय में जमा करने कहा एवं साथ ही 18000 रुपये रिश्वत की मांग की। प्रार्थी रिश्वत नहीं देता चाहता था, बल्कि रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़वाना चाहता था।

शिकायत सत्यापन पर सही पाये जाने से आज 05.08.2024 को ट्रेप आयोजित किया गया। प्रार्थी को आरोपी पंचायत सचिव धर्मेन्द्र कुमार साहू के पास उसके कार्यालय में भेजा गया किन्तु आरोपी धर्मेन्द्र कुमार साहू ने स्वयं रिश्वत न लेते हुए अपने ही कक्ष में उपस्थित ग्राम डोमा के सरपंच देव सिंह बघेल को उक्त रिश्वती रकम 18000 रुपये देने कहा।

प्रार्थी ने रूपए सरपंच बघेल को दे दिये। दोनों ही आरोपी धमेन्द्र कुमार साहू, पंचायत सचिव, ग्राम पंचायत डोमा एवं सरपंच देव सिंह बघेल को ग्राम पंचायत कार्यालय में 18000 रू० रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा गया। दोनों ही आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध धारा 7 पीसीएक्ट 1988 के प्रावधानों के तहत कार्यवाही की जा रही है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story