Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh EOW: शराब में भ्रष्‍टाचार के सबूतो की तलाश में 21 स्‍थानों पर छापा: EOW ने जब्‍त किए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और निवेश के दस्‍तावेज, जाने कितना मिला कैश

Chhattisgarh EOW: छत्‍तीसगढ़ में हुए कथित शराब घोटाला का सबूत तलाशने ईओडब्‍ल्‍यू-एसीबी ने आज राज्‍य में 21 स्‍थानों पर छापा मार कार्यवाही की है। इस दौरान ईओडब्‍ल्‍यू ने 19 लाख सहित बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि जब्‍त किया है।

Chhattisgarh EOW: शराब में भ्रष्‍टाचार के सबूतो की तलाश में 21 स्‍थानों पर छापा: EOW ने जब्‍त किए इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और निवेश के दस्‍तावेज, जाने कितना मिला कैश
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh EOW: रायपुर। प्रदेश में पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में हुए कथित 2 हजार करोड़ रुपये के शराब घोटाला में आज ईओडब्‍ल्‍यू- एसीबी की टीम ने राज्‍य के अलग-अलग शहरों में 21 स्‍थानों पर दबिश दी। इनमें रायपुर में 09, दुर्ग-भिलाई में 07, राजनांदगांव में 04 और बिलासपुर में 04 स्‍थान शामिल है। अफसरों के अनुसार तलाशी पर लगभग 19 लाख नकद, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे लैपटॉप, पेन-ड्राइव, बैंक स्टेटमेन्ट्स, चल-अचल संपत्ति संबंधी दस्तावेज, करोडों के आभूषण, बैंकों में करोडों के निवेश के अलावा अनेक अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज भी बरामद हुए हैं, जिनका परीक्षण किया जा रहा है। दस्तावेजों में आबकारी से अर्जित अवैध संपत्ति के सामान्य निवेश एवं शेल कम्पनियों के माध्यम से लेयरिंग, अनसिक्‍योर्ड लोन एवं निवेश संबंधी दस्तावेज शामिल हैं।

सूत्रों का कहना है, ईओडब्लू की टीम आज सुबह पौने छह बजे इन अफसरों और शराब माफियाओं के करीबी लोगों के ठिकानों पर पहुंच गई थी। चूकि मौसम आज बारिश जैसा था, सो अधिकांश लोग नींद में थे। कॉल बेल बजाने पर दरवाजा खोला तो पुलिस के साथ ईओडब्लू टीम को देखकर सन्न रह गए। उधर, अनवर ढेबर और अरबिंद सिंह को गिरफ्तार करने के बाद उनसे पूछताछ चल रही है। कोर्ट से ईओडब्लू को कल दोनों की 12 अप्रैल तक की रिमांड मिल गई है। दोनों से ब्यूरो मुख्यालय में ही पूछताछ की जा रही है। दोनों को अरुणपति त्रिपाठी को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ करनी है इसलिए त्रिपाठी की जरूरत थी। मगर सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद त्रिपाठी का कोई सुराग नहीं मिल रहा था। ईओडब्लू के अफसरों ने फिर मुखबिरों को लगाया। और 8 अप्रैल को पता चला कि त्रिपाठी बिहार के गोपालगंज में किसी रिश्तेदार के यहां हैं। ईओडब्लू ने तुरंत यहां से टीम रवाना की। कल शाम गोपालगंज पहुंचने के बाद ईओडब्लू टीम होटल में रुक गई और आज तड़के रिश्तेदार के घर पहुंचकर हिरासत में ले लिया।

ब्‍यूरो ने आज ही भिलाई में एक शराब कारोबारी सहित 2 लोगों के यहां दबिश दी है। सूत्रों के अनुसार ईओडब्‍ल्‍यू- एसीबी की टीम ने आज तड़के न्‍यू खूर्सीपार और नेहरु नगर में दाबिश दी है। खुर्सीपार में पप्पू बंसल और नेहरू नगर पूर्व निवासी विजय भाटिया के यहां कार्यवाही चल रही है। बताया जा रहा है कि बसंल की लंबे समय से तलाश चल रही थी। बताते चले कि ईओडब्‍ल्‍यू- एसीबी फिलहाल शराब मामले की जांच कर रही है। इस मामले में ब्‍यूरो कारोबारी अरविंद सिंह और अनवर ढेबर को गिरफ्तार कर चुकी है। कोर्ट के निर्देश पर दोनों के हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। जांच एजेंसी के सूत्रों के अनुसार भिलाई में छापा अरविंद सिंह और अनवर ढेबर से पूछताछ के दौरान मिली जानकारी के आधार पर मारे गए हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story