Begin typing your search above and press return to search.

CG PSC: सीजी पीएससी: खतरे में कुर्सी, लोक सेवा आयोग में बड़ी कार्यवाही की तैयारी में विष्‍णुदेव सरकार...

CG PSC: छत्‍तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजी पीएससी) में सरकार एक बड़ी कार्यवाही करने की तैयारी में है।सरकार आज-कल में बड़ा आदेश जारी कर सकती है।

CG PSC: सीजी पीएससी: खतरे में कुर्सी, लोक सेवा आयोग में बड़ी कार्यवाही की तैयारी में विष्‍णुदेव सरकार...
X
By Sanjeet Kumar

CG PSC: रायपुर। राज्‍य सेवा के पदों पर भर्ती में गड़बड़ी को लेकर कुख्‍यात हो चुकी सीजी पीएससी में राज्‍य की विष्‍णुदेव साय सरकार बड़ी कार्यवाही करने जा रही है। सरकार पीएससी में बड़े पद पर बैठे एक व्‍यक्ति को हटाने की तैयारी में है। इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आज या कल में आदेश जारी हो सकता है।

सूत्रों के अनुसार विष्‍णुदेव साय सरकार पीएससी के प्रभारी अध्‍यक्ष डॉ. प्रवीण वर्मा को हटाने जा रही है। चर्चा है कि डॉ. वर्मा को अध्‍यक्ष के पद से हटाने की फाइल चल गई है। आज या कल में आदेश जारी होने की संभावना जताई जा रही है। उल्‍लेखनीय है कि भर्ती परीक्षाओं को लेकर आरोपों में घिरे पूर्व अध्‍यक्ष टामन सिंह सोनवानी का 8 सितंबर 2023 को कार्यकाल समाप्‍त होने के बाद पीएससी के सदस्‍य डॉ. वर्मा को प्रभारी अध्‍यक्ष बनाया गया था। डॉ. वर्मा की 16 जुलाई 2021 को पीएससी सदस्‍य के रुप में नियुक्ति हुई थी। पीएससी में डॉ. वर्मा के अतिरिक्‍त 2 और सदस्‍य हैं। इनमें संत कुमार नेताम की नियुक्ति 5 अक्‍टूबर 2023 को हुई है, जबकि डॉ. सरिता उइके को 24 जुलाई 2021 को सदस्‍य नियुक्‍त किया गया था। ये तीनों ही नियुक्तियां पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय की है।

बताते चले कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के दौरान सीजी पीएससी के माध्‍य से हुई लगभग सभी भर्तियां विवादों में है। राज्‍य सरकार की तरफ से सीबीआई को इसकी जांच सौंपी गई है। इधर, प्रदेश के युवाओं की तरफ से पीएससी में बड़े बदलाव की लगातार मांग की जा रही है। इसे देखते हुए सरकार ने पहले पीएससी के सचिव जुगल किशोर ध्रुव (आईएएस) को विदा किया गया है। परीक्षा नियंत्रक रहीं आरती वासनिक को भी वहां से हटा दिया गया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story