Begin typing your search above and press return to search.

CG Congress: राजनांदगांव में प्रत्‍याशी बदलने की मांग: कांग्रेस में घमासान, पूर्व सीएम भूपेश पर लगे गंभीर आरोप....

CG Congress: कांग्रेस ने राजनांदगांव लोकसभा सीट से पूर्व सीएम भूपेश बघेल को प्रत्‍याशी बनाया है, लेकिन वहां बघेल का विरोध शुरू हो गया है। बघेल पर बीजेपी से सांठगांठ करने जैसे गंभीर आरोप लगाए जा रहे हैं।

npg breaking news
X
By Sanjeet Kumar

CG Congress: रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 का प्रचार अभियान जैसे-जैसे तेज हो रहा है प्रदेश कांग्रेस में कल्‍ह बढ़ते जा रहा है। एक के बाद एक नए-नए विवाद खड़े हो रहे हैं। लोकसभा प्रत्‍याशियों के प्रति भी नाराजगी खुलकर सामने आने लगी है। सबसे ज्‍यादा वबाल राजनांदगांव संसदीय सीट में देखने को मिल रहा है। वहां कांग्रेस से प्रत्‍याशी बनाए गए भूपेश बघेल का ही विरोध शुरू हो गया है। यहां तक की बघेल पर बीजेपी से सांठगांठ करने का भी आरोप लगाया जा रहा है।

कांग्रेस आलाकमान ने राजनांदगांव की सीट पर जीत सुनिश्वित करने के इरादे से वहां से पूर्व सीएम बघेल को मैदान में उतारा है। पार्टी नेताओं का अनुमान था कि 5 साल राज्‍य के मुखि‍या रहे बघेल को प्रत्‍याशी बनाए जाने के फैसले का वहां के कार्यकर्ता खुलकर समर्थन करेंगे और पूरी ताकत से वहां चुनाव लड़गे, लेकिन वहीं सबसे ज्‍यादा हंगामा हो रहा है। कांग्रेस के कुछ नेता भूपेश बघेल का टिकट वापस लेकर राजनांदगांव के किसी स्‍थानीय नेता को टिकट देने की मांग उठने लगी है।

राजनांदगांव से कांग्रेस प्रत्‍याशी बदलने की मांग को लेकर सुरेंद्र दास वैष्‍णव (सुरेंद्र दाऊ) मुखर हैं। सुरेंद्र दाऊ जिला पंचायत और प्रदेश किसान कांग्रेस के उपाध्‍यक्ष रह चुके हैं। ये वहीं है जिन्‍होंने 18 मार्च को भारी सभा में मंच पर बघेल की मौजूदगी में उन्‍हें खरी- खरी सुनाई थी। इस मामले में पार्टी ने उन्‍हें नोटिस जारी कर जवाब तबल किया है। इस बीच उन्‍होंने नया विवाद खड़ा कर दिया है। सुरेंद्र ने मीडिया से चर्चा करते हुए बघेल के स्‍थान पर किसी स्‍थानीय नेता को टिकट देने की मांग की है। बघेल को राजनांदगांव से प्रत्‍याशी बनाए जाने से बीजेपी को फायदा होगा। जब उनसे पूछा गया कि क्‍या वे बघेल पर बीजेपी के साथ सांठगांठ का आरोप लगा रहे हैं तो उन्‍होंने कहा कि हां, यदि ऐसा नहीं होता तो विधानसभा चुनाव में वहां बाहर से प्रत्‍याशी ले जाकर क्‍यों चुनाव लड़वाते।

पूर्व सीएम भूपेश के मंच पर तीखे बोल: कांग्रेस ने जारी किया नोटिस, एकपक्षीय कार्यवाही की चेतावनी....

रायपुर। राजनांदगांव में पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में मंच से पार्टी के खिलाफ भाषण देने वाले सुरेंद्र दास वैष्‍णव (सुरेंद्र दाऊ) को जिला कांग्रेस कमेटी ने नोटिस जारी कर दिया है। पार्टी ने उनकी हरकत को अनुशासन और आला कमान के निर्देशों का उल्‍लंघन माना है। जिला कमेटी ने सुरेंद्र दाऊ से पूरे मामले में 3 दिन के भीतर जवाब देने का निर्देश दिया है। साथ ही समय पर जवाब नहीं मिलने पर एकपक्षीय कार्यवाही की चेतावनी भी दी है।

मामला 18 मार्च का है। राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्‍याशी और पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल की मौजूदगी में राजनांदगांव ग्रामीण क्षेत्र के कोठरिया बाड़ी में कर्यकर्ता सम्‍मेलन का आयोजन किया गया था। इस दौरान सुरेंद्र ने मंच से ही पूर्व सीएम और पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला। पूछा कि पंच, सरपंच की दरी उठाने की ही जिम्मेदारी है क्या? अगर भिलाई-दुर्ग में पंचायत के चुनाव होंगे तो हम वहां भी काम करने के लिए तैयार हैं। 5 साल बहुत से हमारे नेताओं ने कहा कि कार्यकर्ताओं को लेकर चिंतन-मनन किया। क्या इसमें हम कार्यकर्ताओं को बुलाया गया। इन लोगों ने बंद कमरे में बैठकर चिंतन-मनन किया। हम इस बात को डंके की चोट पर कहते हैं कि किसानों को भाजपा की सरकार 3100 रुपए धान के दे पा रही है, वो भूपेश बघेल की देन है।

सुरेंद्र दाऊ यहीं नहीं रुके एक कार्यकर्ता यहां उठकर कह दे कि 5 साल में उनका एक भी काम हुआ हो। हमारे दुख-तकलीफ, बहू-बेटा का ट्रांसफर में कोई साथ नहीं दिया, सिर्फ प्रताड़ित किया गया। आज मंच पर नई फोटो दिख रही है, लेकिन 5 साल पहले दूसरे नेताओं की तस्वीर मंच पर लगी होती थी। उन्‍होंने कहा कि अगर मैं कुछ गलत कर रहा हूं तो पार्टी चाहे तो मुझे निष्कासित कर दे। मैं कार्यक्रम में बाधा नहीं पहुंचाना चाहता हूं, लेकिन 5 साल हमको मिलने का मौका ही नहीं मिला। इसी के चलते हम विधानसभा चुनाव हारे। इसके लिए हम सब कार्यकर्ताओं को चिंतन करने की जरूरत है। बताते चलें कि सुरेंद्र दाऊ पूर्व जिला पंचायत उपाध्‍यक्ष हैं। वे किसान कांग्रेस के प्रदेश उपाध्‍यक्ष भी रह चुके हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story