Begin typing your search above and press return to search.

Budget session of Chhattisgarh Assembly: ला एंड आर्डर पर सदन में हंगामा: विपक्ष ने लाया काम रोको प्रस्‍ताव, कांग्रेसी विधायक हुए निलंबित

Budget session of Chhattisgarh Assembly: प्रदेश की बिगड़ी कानून-व्‍यवस्‍था को लेकर आज विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ। विपक्षी सदस्‍यों ने इस पर चर्चा की मांग करते हुए नारेबाजी की और गर्भ गृह में पहुंच गए, जिसकी वजह से उन्‍हें निलंबित कर दिया गया।

Budget session of Chhattisgarh Assembly: ला एंड आर्डर पर सदन में हंगामा: विपक्ष ने लाया काम रोको प्रस्‍ताव, कांग्रेसी विधायक हुए निलंबित
X
By Sanjeet Kumar

Budget session of Chhattisgarh Assembly: रायपुर। विधानसभा में आज कांग्रेस ने प्रदेश में बिगड़ी कानून-व्‍यवस्‍था की स्थिति पर सदन में चर्चा करने की मांग को लेकर जमकर हंगामा किया। कांग्रेस ने इस मुद्दें पर स्‍थगन प्रस्‍ताव की सूचना दी थी। कांग्रेस चाह रहे थे कि सदन का काम रोक कर पहले इस पर चर्चा हो। कांग्रेस की तरफ से यह मुद्दा शून्‍यकाल में उठाया गया।

नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि कवर्धा में ही 6 लोगों की हत्या हो गई। जब गृहमंत्री के जिला में ऐसा भय का माहौल हो तो प्रदेश में उसका व्याप्त होना स्‍वभाविक है। उन्‍होंने कहा कि मनेंद्रगढ़ में एक महिला को गोली मार दी गई। विधानसभा थाने के करीब गोली चल गई। साधु-संतों पर हमला हो रहा है। थाने के भीतर महिला जहर पी रही है इस पर चर्चा होनी चाहिए।

विपक्षी सदस्‍यों की बात सुनने के बाद स्‍पीकर डॉ. रमन सिंह ने कहा कि इस मुद्दें पर सदन में पहले चर्चा हो चुकी है। इस वजह से इस पर फिर से चर्चा नहीं कराया जा सकता। लेकिन कांग्रेसी सदस्‍य चर्चा कराने की मांग पर अड़े रहे और नारेबाजी करने लगे। विपक्षी सदस्‍यों की नारेबाजी से कार्यवाही को बाधित होता देख स्‍पीकर ने सदन की कार्यवाही 5 मिनट के लिए स्‍थगित कर दी। सदन की कार्यवाही फिर से शुरू हुई तब भी कांग्रेसी सदस्‍य चर्चा की मांग पर अड़े रहे और नारेबाजी करते हुए गर्भगृह में पहुंच गए। इसकी वजह से स्‍पीकर ने नियमानुसार उनके निलंबन की घोषणा करते हुए सदन से बाहर चले जाने का निर्देश दिया।

बिलासपुर एयरपोर्ट 4 सी लाइसेंस: सेना से जमीन लेने को लेकर सीएम ने दी सदन में यह जानकारी...

रायपुर। बिलासा देवी केंवट एयरपोर्ट बिलासपुर के विकास और फोर सी लाइेंसस का मामला आज विधानसभा में उठा। कोटा विधानसभा सीट से विधायक अटल श्रीवास्‍तव ने इस संबंध में प्रश्‍न किया था। इसके प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने विस्‍तार से जानकारी दी है।

सीएम साय ने अपने लिखित उत्‍तर में बताया है कि बिलासा देवी केंवट एयरपोर्ट बिलासपुर को चरणबद्ध रूप से फोर सी श्रेणी में विकसित करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। इस प्रक्रिया में एयरपोर्ट का उन्नयन थ्री सी आई एफ आर श्रेणी अनुसार किया जा रहा है, जिसके लिए 23.99 करोड़ का प्रावधान किया जा कर एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का सुधार कार्य एवं एयरपोर्ट में रात्रि उड़ान सुविधा विकसित करने के लिए रनवे सुधार एवं लाईटिंग कार्य किया जा रहा है। बिलासपुर एयरपोर्ट के विकास के लिए भूमि की आवश्यकता होने के कारण राज्य शासन द्वारा चकरभाठा में सेना की 1012 एकड़ भूमि प्राप्त करने के लिये भारत सरकार, रक्षा मंत्रालय को राशि रू. 93.00 करोड़ का भुगतान किया गया है। राज्य शासन द्वारा एयरपोर्ट विकास के लिए पृथक से चिन्हित कर मांगे गए 286.65 एकड़ सैन्य भूमि में एयरपोर्ट विकास कार्य किये जाने की रक्षा मंत्रालय द्वारा स्वीकृति जारी की गई है।

विधायक श्रीवास्‍तव ने पूछा था कि बिलासपुर एयरपोर्ट के विकास एवं फोर सी में दर्जा हेतु कितनी भूमि की आवश्यकता है? उक्त भूमि व्यवस्था हेतु क्या-क्या कार्यवाही की गई तथा सेना द्वारा अधिग्रहित भूमि को एयरपोर्ट को वापस करने हेतु क्या कार्यवाही की गई है? फोर सी कैटेगरी का दर्जा प्राप्त करने एवं विकास करने में क्या क्या समस्या आ रही है? उक्त समस्या का कब तक समाधान कर फोर सी में विकसित कर लिया जायेगा?

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story