Begin typing your search above and press return to search.

Budget session of Chhattisgarh Assembly: धर्मजीत बोले- तो दे दूंगा इस्‍तीफा: रेत पर बहस के दौरान सत्‍तारुढ़ भाजपा के विधायक ने दी चुनौती...

Budget session of Chhattisgarh Assembly:

Budget session of Chhattisgarh Assembly: धर्मजीत बोले- तो दे दूंगा इस्‍तीफा: रेत पर बहस के दौरान सत्‍तारुढ़ भाजपा के विधायक ने दी चुनौती...
X
By Sanjeet Kumar

Budget session of Chhattisgarh Assembly: रायपुर। विधानसभा में आज सदन में रेत के अवैध खनन और परिवहन पर चर्चा के दौरान बीजेपी विधायक धर्मजीत सिंह ने इस्‍तीफा की चुनौती दे दी। प्रश्‍नकाल में आज रेत को लेकर सदन में लंबी चर्चा चली। इस दौरान धर्मजीत सिंह ने कहा कि पूरे प्रदेश में रेत का अवैध खनन और परिवहन धड़ल्‍ले से चल रहा है। सभी रेत घाटों पर नियमों की अनदेखी करते हुए बड़ी बड़ी मशीनों से रेत का खनन किया जा रहा है। रेता का पूरा कारोबार बाहुबलियों के हाथ में चला गया है।

खनिज विभाग मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय का विभाग है, आज सदन में उनकी अनुपस्थिति में वित्‍त मंत्री ओपी चौधरी सवालों का जवाब दे रहे थे। विधाकय सिंह ने कहा कि रेत के अवैध कारोबार मंत्री जी को देखना है तो एक हेलीकॉप्‍टर बुला लें और हवाई सर्वे करके देख लें। 200 से ज्‍यादा फोकलेन और डोजर मिलेगा, अगर ऐसा नहीं हुआ तो मैं विधायक पद से इस्‍तीफ दे दूंगा। उन्‍होंने कहा कि रेत ठेका में बाहुबलियों का कब्‍जा हो गया है। उन्‍होंने रेत घाटों को फिर से पंचायतों को देने पर विचार करने का आग्रह किया।

विधानसभा अध्‍यक्ष डॉ. रमन सिंह के हस्‍तक्षेप के बाद मंत्री ने रेत का अवैध उत्‍खन्‍न और परिवहन रोकने के लिए अगले 15- 20 दिनों तक लगातार अभियान चलाने की भी घोषणा की। रेत के अवैध कारोबार का यह मुद्दा आज प्रश्‍नकाल के दौरान उठा। जांजगीर-चांपा जिला में रेल के अवैध परिवहन को लेकर हुए प्रश्‍न पर कई सदस्‍यों ने मंत्री से सवाल किया। प्रदेशभर में रेत के कारोबार में बाहुबलियों की दखल, अवैध खनन और अवैध परिवहन की प्रदेशभर से मिली शिकायतों पर स्‍पीकर डॉ. रमन सिंह ने मंत्री चौधरी से पूछा कि क्‍या सरकार की तरफ से इस पर कोई कार्यवाही की जाएगी। इस पर मंत्री ने कहा कि खनिज विभाग की पूरी टीम को लगातार अगले 15-20 दिनों तक सभी रेत घाटों की नियमित जांच कराई जाएगी।

खनिज विभाग मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय का विभाग है। आज सदन में उनकी अनुपस्थिति में मंत्री चौधरी ने प्रश्‍नों का उत्‍तर दिया। जांजगीर में रेत खदान को लेकर विधायक शेषराज हरवंश के प्रश्‍न पर मंत्री चौधरी ने बतया कि किसी भी रेत खदान में मशीन से रेत निकालने की अनुमति नहीं है। अगर कहीं नियमों की अनदेखी हो रही है तो उस पर कार्यवही करेंगे।

मंत्री ने कहा कि सुधार की दिशा में सरकार विचार करेगी। जांजगीर जिला में रेत परिवहन कर रही ट्रेक्‍टर से 16 वर्षीय बच्‍ची की मौत के मामले में मंत्री ने कहा कि नियमानुसार उसके परिवार को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। जरुर पड़ी तो स्‍वेच्‍छा अनुदान से भी मृत छात्रा के परिवार को आर्थिक सहायता दी जाएगी।

भाजपा के रिकेश सेन ने सरगुजा संभाग के विभिन्‍न जिलों में रेत के अवैध खनन और परिवहन को लेकर प्रश्‍न किया। इस पर मंत्री ने वहां सप्‍ताहभर में कार्यवाही का अश्वासन दिया है। सुशांत शुक्‍ला ने बिलासपुर क्षेत्र में मुरम के अवैध खनन का मुद्दा उठाया। वहीं, लता उसेंडी ने कहा कि कोंडागांव में एक भी रेत घाट स्‍वीकृत नहीं है। पीएम आवास के लिए ग्रामीण रेत निकाल रहे हैं तो उन्‍हें भी तंग किया जा रहा है। इस पर मंत्री ने कहा कि नियमानुसार स्‍थानीय उपयोग के लिए रेत निकालने की छूट है। इस पर स्‍पीकर ने प्रश्‍न किया कि क्‍या सरकार पीएम आवास वालों को नि:शुल्‍क रेत निकालने की अनुमति देगी। मंत्री ने इस पर सहमति जाहिर करते हुए घोषणा की कि छोटे टेक्‍टर में पीएम आवास के लिए नि:शुल्‍क रेत उपलब्‍ध करा देंगे। इस चर्चा में नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत भी शामिल हुए।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story