Begin typing your search above and press return to search.

BH Series Number Plate: CG बिग ब्रेकिंग: छत्तीसगढ़ में वाहनों में BH सीरिज़ का आदेश जारी, CG से सस्ता होगा BH, पढ़िए क्या होगी शर्तें

BH Series Number Plate:

BH Series Number Plate: CG बिग ब्रेकिंग: छत्तीसगढ़ में वाहनों में BH सीरिज़ का आदेश जारी, CG से सस्ता होगा BH, पढ़िए क्या होगी शर्तें
X
By Sanjeet Kumar

BH Series Number Plate: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में अब गाड़‍ियों के नंबर प्‍लेट पर सीजी के स्‍थान पर बीएच नजर आएगा। राज्‍य सरकार ने बीएच सीरिज के लिए आदेश जारी कर दिया है।

बता दें कि राज्‍य कैबिनेट की 31 जनवरी को हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में राज्य में भारत (बीएच) सीरीज के वाहन पंजीयन लागू कराए जाने का निर्णय लिया गया था। भारत सरकार द्वारा लागू बीएच सीरीज के तहत दो पहिया और चार पहिया वाहनों के लिए एक बार में दो वर्ष का टेक्स जमा कराना होगा। बीएच सीरिज नए वाहनों के लिए जारी किया जाएगा। सरकार के इस फैसले से पुरानी गाड़‍ियों के नंबर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

बताया जा रहा है कि सीजी सीरिज की तुलना में बीएच नंबर वाली गाड़‍ियां सस्‍ती पड़ेगी। वजह यह है कि सीजी सीरिज में वाहनों का लाइफ टाइम टैक्‍स वसूला जाता है। साथ ही 28 प्रतिशत जीएसटी भी लगता है। वहीं, बीएच सीरिज में केवल दो वर्ष का टैक्‍स लगेगा। इससे चार पहिया वाहनों की कीमत में लाख रुपये से अधिक का अंतर आ सकता है।





Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story