Begin typing your search above and press return to search.

Balasore train accident: सीबीआई की रडार पर आमिर खान, इधर नक्‍सलियों ने बयान जारी कर बालासोर रेल दुर्घटना को बताया साजिश

Balasore train accident

Coromandel Express: ओडिशा के बालासोर में ट्रेन हादसा, दुर्घटना का शिकार हुई कोरोमंडल एक्सप्रेस
X
By Sanjeet Kumar

भुवनेश्‍वर। बालासोर में हुए भीषड़ रेल हादसे की केंद्रीय एजेंसी सीबीआई जांच कर रही है। ब्‍यूरो की रडार पर आमिर खान है। आमिर रेलवे का जूनियर इंजीनियर है और सिग्‍नल यूनिट में पदस्‍थ है। चर्चा तो यह भी है कि दुर्घटना के बाद से आमिर फरार है। इस बीच इस मामले में नक्‍सली भी कूद पड़े हैं। नक्‍सलियों की केंद्रीय कमेटी की तरफ से इस दुर्घटना को लेकर एक लिखित बयान जारी किया गया है। इसमें नक्‍सलियों ने दुर्घटना को साजिश करार दिया है।

बालासोर में इसी महीने तीन ट्रेनों की टक्‍कर में करीब 290 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। सैकड़ों की संख्‍या में लोग घायल हुए हैं। घटना की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने इसकी जांच की जिम्‍मेदारी सीबीआई को सौंपी है। सूत्रों के अनुसार अब तक की जांच में यह बात समाने आई है कि दुर्घटना सिग्‍नल सिस्‍टम की वजह से हुआ है। इसमें मानवीय चूक की भी बात कही जा रही है। मामले की जांच कर रही सीबीआई बालासोर के आसपास रेलवे सिग्‍नल सिस्‍टम से जुड़े रेलवे के अफसरों और कर्मचारियों से पूछताछ कर रही है।

जानिए नक्‍सलियों ने दुर्घटना को किसी साजिश बताया

नक्‍सलियों की केंद्रीय कमेटी के प्रवक्‍ता अभय नाम से जारी एक लिखित बयान में इस रेल दुर्घटना को साजिश बताया गया है। नक्‍सली प्रवक्‍ता ने कहा कि यह रेलवे के निजीकरण की सरकारी साजिश है। नक्‍सली प्रवक्‍ता ने अपने बयान में कहा है कि केंद्र सरकार कुछ औद्योगिक घरानों को लाभ पहुंचाने की कोशिश कर रही है। इसके लिए केंद्र सरकार जनता के हितों की अनदेखी भी कर रही है।

आमिर खान की फरारी को लेकर रेलवे की तरफ से आया बयान

इस बीच चर्चा है कि हादसे के बाद से सिग्‍नल विभाग में पदस्‍थ जूनियर इंजीनियर आमिर खान फरार है। सीबीआई ने उसके किराया के घर को सील कर दिया है। इस मामले में रेलवे ने किसी भी कर्मचारी के फरार होने से इनकार किया है। दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी आदित्‍य कुमार चौधरी ने बयान जारी कर किसी भी कर्मचारी के फरार होने की खबरों का खंडन किया। उन्‍होंने कहा कि रेलवे का पूरा स्‍टाफ मौजूद है और पूछताछ के लिए उपलब्‍ध है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story