Begin typing your search above and press return to search.

Ambikapur Airport: अंबिकापुर से भी अब हवाई उड़ान: दरिमा एयरपोर्ट को मिला लाइसेंस, विमान सेवा के लिए राज्‍य सरकार ने किया एमओयू

Ambikapur Airport: छत्‍तीसगढ़ के अंबिकापुर से अब हवाई उड़ान भरी जा सकेगी। अंबिकापुर स्थित एयरपोर्ट को विमानन विभाग ने लाइसेंस जारी कर दिया है।

npg breaking news
X
By Sanjeet Kumar

Ambikapur Airport: रायपुर। अंबिकापुर के दरिमा स्थित एयरपोर्ट को उड़ान के लिए लाइसेंस मिल गया है। राज्‍य सरकार ने एयरपोर्ट का विकास 3-सी व्हीएफआर श्रेणी में करने के बाद दिसंबर 2022 में डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन में लाईसेंस के लिए आवेदन जमा किया गया था। डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन ने 15 मार्च 2024 को एयरपोर्ट का बहुप्रतीक्षित लाईसेंस जारी कर दिया गया है।

अम्बिकापुर एयरपोर्ट के लाईसेंसिंग के साथ राज्य में अब आरसीएस योजनांतर्गत बिलासपुर, जगदलपुर सहित 03 लाईसेंस युक्त एयरपोर्ट हो गये हैं। 3-सी व्हीएफआर श्रेणी का लाईसेंस प्राप्त होने पर अब अम्बिकापुर एयरपोर्ट से 72 सीटर विमान के माध्यम से विमान सेवाओं का संचालन प्रारंभ हो सकेगा। राज्य शासन द्वारा पूर्व से ही अम्बिकापुर एयरपोर्ट से रायपुर, बिलासपुर, लखनऊ, पटना, रॉची के लिये विमान सेवा संचालन प्रारंभ किये जाने का प्रयास किया जा रहा है। एयरपोर्ट से विमान सेवा प्रारंभ होने पर प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र के पर्यटन, वाणिज्यिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा व क्षेत्र के विकास को गति प्राप्त होगी।

विमान सेवा के लिए एमओयू

छत्तीसगढ़ राज्य में विमान सुविधाओं के विकास व विस्तार की प्रक्रिया में बिलासपुर एयरपोर्ट से दिल्ली, कोलकाता और जगदलपुर-जबलपुर-दिल्ली सेक्टर में 70 सीटर विमान द्वारा नियमित कमर्शियल विमान सेवा संचालन के लिए राज्य शासन व विमान सेवा प्रदाता अलायंस एयर कम्पनी के मध्य एमओयू हस्ताक्षरित किया गया।

एमओयू में विमान सेवा के उड़ानों में यात्रियों की अनुपलब्धता होने पर कॉस्ट रेवेन्यू मॉडल के आधार पर उड़ान लागत के घाटे की भरपाई हेतु राज्य शासन द्वारा विमान कंपनी को वित्तीय सहायता उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान शामिल किया गया है।

बता दें कि अलायंस एयर कम्पनी द्वारा दिनांक 12.03.2024 को दिल्ली-बिलासपुर-दिल्ली, कोलकाता-बिलासपुर- कोलकाता एवं दिल्ली-जबलपुर-जगदलपुर-जबलपुर-दिल्ली के विमान सेवा के उड़ान का उद्घाटन किया गया था। अलायंस एयर कंपनी के समर शेड्यूल के अनुसार ये विमान सेवाएं मार्च के अंतिम सप्ताह से नियमित हो जायेंगी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story